मोबाइल के इस्तेमाल का बुरा असर

Feb 20, 2017
मोबाइल के इस्तेमाल का बुरा असर

हमारे देश में बाकी मुल्कों के मुकाबले मोबाइल फोन की ज्यादा इस्तेमाल हो रही है । देश में लगभग 80 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल फोन इस्तेमाल किए जा रहे हैं ।कीमत कम होने के कारण इसका इस्तेमाल अमीर से गरीब परिवार भी कर रहा है।

स्कूल में विद्यार्थियों को मोबाइल सेट ले जाने की इजाजत नहीं है पर फिर भी बहुत विद्यार्थी मोबाइल रखते हैं वह इसकी बहुत ही इस्तेमाल पढ़ाई करने की जगह संदेश भेजना एक दूसरे के साथ वार्तालाप करने के लिए भी करते हैं।

आज मां बाप के पास बच्चों के लिए समय नहीं है मैं बच्चों को खुश करने के लिए पैसा खोल के खर्च कर सकते हैं । पर बच्चों के साथ बैठकर कुछ समय बात नहीं कर सकते। आज कल के सफर के दौरान पति गाड़ी चलाता है साथ बैठी पत्नी फोन पर अपनी किसी से न किसी से बात कर रही होती है ।और पीछे बैठा बच्चा अपने आप मोबाइल में कोई गेम खेल रहा होता है ।

यह हाल घर में भी देखने को मिलता है पहले रेल में सफर करते समय बहुत यात्री कोई किताब यह मैगजीन खरीद लेते थे ।पर अब फोन के साथ जुड़े पेरेंट्स सफर के दौरान अपने बच्चे को किताब आदि पढ़ने के लिए किस तरह कह सकते हैं ।मोबाइल की जो संगम और जरूरत अनुसार इस्तेमाल किया जाए तो इसके बहुत लाभ है ।विद्यार्थियों को घर बैठे अध्यापकों की सहायता प्राप्त हो सकती है।

इसके अलावा किसी भी विषय पर जानकारी आप नेट से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हो। लाइब्रेरी जाकर बड़ी गिनती में किताब ढूंढने में मेहनत करने की जरूरत नहीं होती ।इसके साथ ही मोबाइल पर आप संदेश को पढ़ने के लिए समय बर्बाद एक खास समय निश्चित किया जाए। बार-बार मोबाइल खोल खोल ने के साथ पढ़ाई का समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>