बारिश से उत्तर भारत में पारा सामान्य, उमस से लोग हुए बेचैन

Jun 16, 2016

उत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में बुधवार को बारिश होने से पारा सामान्य के आस पास रहा, वहीं उमस रहने से लोग बेहाल रहे.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 38.4 और न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बहरहाल, हवा में नमी का स्तर 73 और 48 प्रतिशत के बीच घटता बढ़ता रहा, जिससे उमस रहने से लोगों को बेचैनी महसूस हुई.

वहीं, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने से तापमान में गिरावट देखी गई. केंद्र शासित चंडीगढ़ में 11.1 मिमी बारिश हुई और वहां तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. हरियाणा के अंबाला और यमुनानगर में क्रमश: 14.4 मिमी और 14 मिमी बारिश हुई जबकि पंचकुला और करनाल में क्रमश: नौ मिमी और 3.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. पंजाब के अमृतसर में सबसे अधिक 18.4 मिमी और लुधियाना में 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में अधिकतम तापमान क्रमश: 32.5, 38.7 और 34 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में यह क्रमश: 37.7, 34.1 और 34.6 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा.

बहरहाल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कहीं हल्की और कहीं तेज बारिश तथा गरज के साथ छींटे पड़े जिससे दिन के तापमान में गिरावट रही.

लखनऊ में मौसम विभाग के अनुसार, आगरा, बरेली और मेरठ संभाग में तापमान में गिरावट रही. राज्य के इलाहाबाद में सबसे अधिक 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

देश के पूर्वी भाग में भारी बारिश हुई. पश्चिम बंगाल के उप हिमालयी क्षेत्र दार्जिलिंग और कूच बिहार जिलों में दिन का तापमान सामान्य रहा. राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा और शहर के कुछ हिस्सों में बारिश भी हुई.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>