राजमा में छुपे हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ- जानिए

Feb 10, 2017
राजमा में छुपे हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ- जानिए

राजमा चावल की बात करें तो कई लोगों के चेहरे चमकने लगते हैं और मुंह में पानी आ जाता है। राजमा ना सिर्फ टेस्टी है बल्कि क्वेश्चन का खजाना भी है। यह पचने में जरूर थोड़ा भारी है और गैस भी उत्पन्न करता है मगर इसके खाने से अनगिनत फायदे हैं ।आइए हम आपको बताते हैं। बच्चों को तो खास और एडल्ट्स को भी हफ्ते में दो तीन बार राजमा आवश्यक खाना चाहिए।

राजमा से मिलेगा मॉल या  कॉपर मेगनीज फास्फोरस ,विटामिन b ,आयरन ,पोटासियम और मैग्नीशियम जो न सिर्फ दिल और दिमाग के लिए भी बहुत जरुरी है ।और फायदेमंद भी है। प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा है जो बढ़ते बच्चों को चाहिए और एडल्ट्स को भी चाहिए।

हेल्थ बेनिफिट्स ऑफ किडनी बींस में आप जानेंगे कि इसमें मौला मीडियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है ।और यह खानजी सलफेट जैसे जहरीले पदार्थ को बाहर निकाल देते हैं। फाइबर भी पूर्ति प्रमाण में है जो विष निकाल देते हैं ।कबज से रोकता है ।दिल को मजबूत रखता है और आप को साफ रखता है ।और बीमारियों से बचा कर रखता है।

पफ्लोट मैग्नीशियम के साथ काम करता है। और दोनों राजमा में मौजूद है किडनी बींस, हेल्थ बेनिफिट्स में यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकता है ।मेमोरी पावर राजमा में रहे विटामिन बी वन से बढ़ता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>