नंदीग्राम आंदोलन में मारने वालो को ममता ने किया याद

Mar 14, 2017
नंदीग्राम आंदोलन में मारने वालो को ममता ने किया याद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम भूमि आंदोलन की 10वीं वर्षगांठ पर मंगलवार को इस आंदोलन में जान गंवाने वालों को याद किया और कहा कि राज्य सरकार किसानों की जान और उनके हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “भूमि आंदोलन की 10वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए हम नजरुल मंच पर एक समारोह आयोजित कर जुझारू किसानों को कृषक रत्न सम्मान से सम्मानित करेंगे।”

पूर्वी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम में 14 मार्च, 2007 को प्रदर्शनकारी किसानों पर पुलिस ने गोलीबारी की थी, जिसमें 14 लोगों की जान गई थी। किसानों का यह आंदोलन तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार द्वारा किए गए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ था। वाम मोर्चा सरकार नंदीग्राम की खेती लायक जमीन रासायनिक वस्तुएं बनाने वाली कंपनी को देना चाहती थी।

ये भी पढ़ें :-  नौकरी के बहाने दिल्ली ले गया प्रेमी, अश्लील फोटो खींच दी धमकी, कहा-'तू किसी और की हुई तो सब मरेंगे'

इस आंदोलन की देखादेखी हुगली जिले के सिंगूर में भी भूमि अधिग्रहण के खिलाफ किसान आंदोलन हुआ था। तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार ने यहां की जमीन टाटा मोटर्स के नैनो संयंत्र के लिए अधिगृहीत की थी। आंदोलन ने जब विकराल रूप ले लिया, तब टाटा मोटर्स नैनो संयंत्र की परियोजना यहां से उठाकर गुजरात ले जाने को विवश हुई।

इन दोनों किसान आंदोलनों की सफलता ने तृणमूल कांग्रेस को वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में भी सफलता दिलाई और पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी 34 वर्ष तक लगातार सत्ता पर काबिज वाम मोर्चा को परास्त कर मुख्यमंत्री बनीं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>