अपने ही घर में बनाएं पेठे के लड्डू

May 16, 2017
अपने ही घर में बनाएं पेठे के लड्डू

जी हां पेठे लड्डू भी आप लोगों ने कभी नहीं खाए होंगे यह भी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं।

इसके लिए हमें चाहिए।

पेठा 200 ग्राम

पिस्ता 12 से 15

काजू 12 से 15

नारियल बुरादा

इलायची 4 5

और मावा 200 ग्राम

सबसे पहले आप एक बर्तन में मावा डाल दीजिए उसके बाद गैस जलाकर मावा को लगातार चलाइए। जब तक वह थोड़ा सा रंग उसका ब्राउन नहीं हो जाता उसे थोड़ा सा भुनने के बाद गैस को बंद कर दीजिए और भुने मावे को एक प्याले में निकाल लीजिए। ताकि यह जल्दी से ठंडा हो जाए इसी बीच पैठे को एक प्याली में कद्दूकस कर लीजिए उसके बाद एक एक करके मेवा काट लीजिए प्रत्येक काजू के छह से सात टुकड़े कर लीजिए और पिस्ता को भी बारीक काट लीजिये इसके बाद छोटी इलाइची को भी छीलकर कूट कर पाउडर बना लें।

अब मावा थोड़ा सा ठंडा होने के बाद उसके अंदर कद्दूकस किया हुआ पेठा और जो इलायची पाउडर यह सब को डाल दें और इन सब को भी अच्छे से मिक्स कर लें। साथ ही थोड़े से पिस्ता सजाने के लिए छोड़ दें ताकि बाद में लड्डू बनाने के बाद इसके ऊपर गार्निश करी जा सके। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाने तक मिक्स कर लीजिए इसके बाद हाथ में थोड़ा सा मिश्रण लेकर अच्छे से गोल गोल कीजिए और इसे गोल करते हुए मध्यम साइज का लड्डू बना लीजिए।

लड्डू को नारियल के बुरादे से लपेट लीजिए और फिर से हाथों से गोल करके प्लेट में रख दीजिए। सारे लड्डू बिल्कुल इसी तरह बना कर तैयार कर लीजिए प्रत्येक लड्डू के ऊपर एक से दो पिस्ते लगाकर इनकी गार्निशिंग कर दीजिए। अपने मेहमानों को पेठे के लड्डू सर्व करने के लिए तैयार हैं यह खाने में भी बहुत लजीज और स्वादिष्ट होते हैं। इसको आप अपने मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं आप इन लड्डू को फ्रिज में रखकर 8 से 10 दिन तक खा सकते हैं क्योंकि इसका स्वाद ही बड़ा अलग होता है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>