पनीर इडली बनाएं अपने घर पर झटपट

May 16, 2017
पनीर इडली बनाएं अपने घर पर झटपट

जी हां उसके लिए आपको जरुरी सामग्री चाहिए।

करी पत्ता 10

काली सरसों के दाने आधा चम्मच

तेल-2 चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

हरी मिर्च दो बारीक कटी हुई

हरा धनिया तीन टेबलस्पून

शिमला मिर्च आधा कप

गाजर आधा कप

पनीर 200 ग्राम

बेसन आधा कप

सूजी आधा कप

दही

फ्रूट साल्ट आधा चम्मच

एक बड़े प्याले में सबसे पहले आप सूजी बेसन दही इन सब को एक साथ डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कर लीजि। ताकि बैटर में किसी भी प्रकार की गोटियां ना रह जाए। उसके बाद आप बैटर में पहले बहुत थोड़ा पानी डालकर उसको मिक्स कर लीजिए फिर उस ग्रुप में आप अपनी सब्जियां हरा धनिया शिमला मिर्च गाजर हरी मिर्च नमक इन सबको डाल दीजिए और अच्छे से इन्हें भी मिक्स कर लीजिए। बैटर को लगभग 15 मिनट या 20 मिनट तक रख दीजिए ताकि वह सेट हो जाए।

इसके बाद सूजी और बेसन फुल कर तैयार हो जाएंगे इसी बीच में आप पनीर कद्दूकस कर लीजिए। बैटर फूलने पर इसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर मिक्स कर दीजिए बैटर काला दिख रहा हो तो थोड़ा सा पानी मिला लीजिए। इडली के सारे सांचों में थोड़ा सा तेल लगा लीजिए ताकि इडली उस पर चिपक ना पाए। अब गैस पर कुकर में पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें बैटर में सबसे बाद में ईनो फ्रूट साल्ट डालिए और इसके ऊपर एक छोटी चम्मच पानी डाल दीजिए । इसे सिर्फ इनो के मिलने तक मिक्स कर लीजिए बैटर को बहुत तेज और बहुत ज्यादा देर तक मत मिक्स करिये।

सांचो में थोड़ा थोड़ा बैटर डाल दीजिए और सांचे में स्टैंड में लगाकर इस ग्रुप सेट करके उसे अपने कुकर में उबलते हुए पानी में रख दीजिए। कुकर को बंद कर दीजिए और 10 से 15 मिनट उसे पकने दीजिए पकने के बाद उसे कुकर को खोलिए और उसमें से इडली निकाल लीजिए। इडली देखेंगे की फली या नहीं हुई दिखाई देगी इसे अंदर से चेक करने के लिए इडली का थोड़ा सा ठंडा होने के बाद इन्हें चाकू की मदद से सांचो से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए। पनीर इडली तैयार है इन्हें और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए इनके ऊपर तड़का डाल दीजिए उसमें तड़के का सामान डालकर राई ,तेल, सरसों के दाने इसमें करी पत्ता डालकर इसे तड़का लगा लीजिए तब यह खाने में और स्वादिष्ट लगेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>