कठोर हाथ को बनाओ सुंदर और कोमल

Jan 23, 2017
कठोर हाथ को बनाओ सुंदर और कोमल

चेहरे की देखभाल के आगे कुछ लोग अपने दूसरे अंग के तरफ ध्यान भी नहीं देते ।इसका सबसे बुरा असर आपके हाथों और पैरों पर होता है ।पैरों को तो जूता डाल के ढका भी जा सकता है ।पर हाथों को नहीं। कुछ लोगों के हाथ बहुत कठोर होते हैं और देखने को भी बहुत बुरे लगते हैं ।इसलिए आज हम आपको कुछ इस तरह के घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिनको अपनाकर आप अपने कठोर हाथों को सुंदर और कोमल बना सकते हैं आओ जानते हैं घरेलू नुस्खे के बारे में ।

1 दूध और निंबू – सबसे पहले थोड़े दूध को उबालों और उस को ठंडा होने तक रख दो ।ठंडा होने पर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदे और नींबू का रस डालो ।इस मिश्रण को आधे घंटे तक रख दो। इस मिश्रण के साथ अपने हाथ की मालिश करो नअगर इस तरह आप नियमित रूप से करेंगे तो आपके हाथ कुछ ही दिन में कोमल हो जाएंगे

2 मक्खन -इसके लिए आप सबसे पहले दो चम्मच मक्खन को पिघला लो । अब इसमें खीरे का रस और बादाम की कुछ बूंदे डाल दो । इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लो ।अब इस मिश्रण को अपनी हथेलियों पर 15 बार रगड़ो। थोड़ी देर बाद हाथ धो लो।

3  नारियल का तेल -रात को सोने से पहले हाथ में नारियल का तेल की कुछ बूंदे लगाओ ।सुबह उठकर आप देखोगे कि आपकी हथेलियां कोमल हो जाएंगी ।

4 जैतून का तेल – एक चम्मच जैतून का तेल लगाकर अपने हाथों की अच्छी तरह मालिश करो। 10 मिनट बाद गर्म  पानी के साथ हाथ धो  लो शहद ।

5  एक कटोरी में आधा मसला हुआ आलू 3 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध डालो। इस सारे मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर अपने हाथों पर लगाओ। इसको 15 मिनट तक लगाकर और फिर हाथों को धो लो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>