प्रभु ने हमसफर एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Apr 23, 2017
प्रभु ने हमसफर एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने शनिवार को रायपुर रेलवे स्टेशन पर हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने प्लेटफार्म नंबर 2/3 और 5/6 की लिफ्ट और दो एस्केलेटर का लोकार्पण किया। हमसफर एक्सप्रेस दुर्ग से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन तक जाएगी। रेलमंत्री ने वीडियो लिंक के जरिए दुर्ग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 और 2-3 में लिफ्ट, दुर्ग और बिलासपुर रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाईफाई और डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रभु ने कहा कि असम, ओड़िशा के बाद अगले रेल सप्ताह का आयोजन छत्तीसगढ़ में होगा।

उन्होंने कहा कि प्रकृति ने यहां सभी चीजें भरपूर मात्रा में दी है। यहां बड़ी मात्रा में खनिज है। छत्तीसगढ़ से खनिज बाहर जाएगा तो रेलवे को लाभ होगा और छत्तीसगढ़ को भी लाभ होगा।

प्रभु ने कहा कि पहले केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तो छत्तीसगढ़ को 311 करोड़ रुपये मिलता था, अब नरेंद्र मोदी की सरकार ने राशि को बढ़ाकर 1668 करोड़ रुपये किया है, लेकिन ये भी पर्याप्त नहीं है।

प्रभु ने ई-मार्केटिंग पर जोर देते हुए कहा कि रेलवे ने ई-कैटरिंग सुविधा शुरू की है, इसी तरह होम मेड फूड की भी सुविधा होनी चाहिए। इससे गृहणियों के लिए भी रोजगार के अवसर खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि रेलवे को पानी की बड़ी जरूरत होती है। रेलवे की जमीन पर पानी जमा करने का काम शुरूहो चुका है।

रेलमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के सात स्टेशनों को एयरपोर्ट से भी बेहतर बनाया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि रेलमंत्री से इंटर स्टेट कनेक्टिविटी की मांग की गई है, जिसमें अंबिकापुर-झारखंड की कनेक्टिविटी, बस्तर का और बेहतर विकास, रायपुर-दुर्ग से ट्रेनों का विस्तार शामिल है। बिलासपुर जोन देश का सबसे कमाई करने वाला जोन है, इसलिए छत्तीसगढ़ का हक तो बनता ही है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>