देश को नकदी रहित समाज बनाने में सहयोग दें : राष्ट्रपति

Apr 09, 2017
देश को नकदी रहित समाज बनाने में सहयोग दें : राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने रविवार को लोगों से आग्रह किया कि वे देश को एक नकदी रहित समाज बनाने के सरकार के अभियान का साथ दें। राष्ट्रपति ने कहा, “मैं सभी नागरिकों से आग्रह कर रहा हूं कि वे भारत को कम नकदी वाला समाज बनाने के मिशन में अपना बिना शर्त समर्थन दें। सरकार की सभी कोशिशें तभी सफल होंगी जब लोग इन पर सक्रियता से अमल करेंगे।”

मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में लकी ग्राहक योजना और डिजी धन व्यापार योजना के सौवें मेगा लकी ड्रा के मौके पर यह बातें कहीं।

उन्होंने कहा, “भारत को नकदी रहित समाज बनने में अभी लंबा सफर तय करना है। हम मुख्य रूप से एक नकदी आधारित अर्थव्यवस्था बने हुए हैं। निजी उपभोग का 95 फीसदी और कुल लेनदान का 86 फीसदी हम नकदी में करते हैं।”

केंद्र सरकार की पहल की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि चलन में नकदी को घटाना जरूरी है। अधिक पारदर्शिता के लिए डिजिटल भुगतान के तरीकों पर तत्काल अमल करने की जरूरत है।

आधार कार्ड को भारत के विकास की कहानी का एक ऐतिहासिक मोड़ बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा, “आधार कार्ड आधारित भुगतान प्रणाली उन लोगों के लिए भी डिजिटल भुगतान को संभव बना देगी जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है।”

उन्होंने कहा कि भीम ऐप की शुरुआत ने डिजिटल भुगतान से जुड़े रहस्यों को खोल दिया है और अब यह हर नागरिक की पहुंच में है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>