बाएं हाथ के 5 स्टार खिलाड़ी जिन्होंने वनडे में रचा इतिहास

Sep 01, 2016
बाएं हाथ के 5 स्टार खिलाड़ी जिन्होंने वनडे में रचा इतिहास
क्रिकेट का इतिहास में अक्सर बल्लेबाज़ दाएं हाथ के होते हैं। चाहे बाएं हाथ के बल्लेबाजों की संख्या काफी कम है लेकिन अगर क्रिकेट के पुराने पन्नों पर नजर दौड़ाए तो बाएं हाथ के खिलाड़ियों का दबदबा काफी रहा है, जिन्होंने अलग अलग देशों के लिए खेला है। यहां आपके सामने बाएं हाथ के खिलाड़ियों की पूरी एक टीम है जिसने वनडे क्रिकेट में अपनी छांप छोड़ी है।
एडम गिलक्रिस्ट
बाएं हाथ के खिलाड़ियों की बात हो तो एडम गिलक्रिस्ट का नाम सबसे पहले लिया जाता है। ऑस्ट्रेलिया का ये विकेटकीपर बल्लेबाज़ विश्व क्रिकेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक है।गिलक्रिस्ट ने साल 2007 के वर्ल्डकप फाइनल मैच में बल्लेबाज़ी काफी लाजवाब थी। इन्होंने अपनी टीम के लिए 149 रन बनाए थे इसी रनों की बदौलत आस्ट्रेलिया ने तीसरी बार वर्ल्डकप जीता था। गिलक्रिस्ट के नाम वनडे क्रिकेट में 96.94 के स्ट्राइक रेट से करीब 10,000 रन दर्ज है। इसी के साथ विकेट कीपिंग में गिलक्रिस्ट ने 472 शिकार किए हैं जिनमें 417 कैच और 55 स्टंपिंग शामिल हैं।
सौरव गांगुली
टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज और सबसे सफल कप्तान सौरव गांगुली ने अपने करियर में गेंदबाजों को अपनी बाएं हाथ की बल्लेबाजी से गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया। ऐसा शायद ही किसी बल्लेबाज ने किया होगा। इसलिए इसे “गॉड ऑफ़ ऑफसाइड” के नाम से भी जाना जाता है। गांगुली ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को साल 2003 में फाइनल में भी पहुंचाया था। गांगुली ने अपने वनडे करियर में 41.02 के औसत से 11,000 से अधिक रन बनाए हैं।
ब्रायन चार्ल्स लारा
ब्रायन चार्ल्स लारा का बल्ला जब चलता था तो गेंदबाज़ भी सामने आने से डर जाता था। लारा ने साल 1990 में वैस्टइंडीज़ के लिए अपना डेब्यू किया था, और अपने 17 साल के करियर में लारा ने 299 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 19 शतक और 63 अर्धशतक की बदौलत 10,000 से भी ऊपर रन दर्ज हैं। लारा ने साल 2004 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान वैस्टइंडीज़ टीम की कप्तानी भी की थी।
कुमार संगकारा
कुमार संगकारा का नाम श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ियों में एक है। बाएं हाथ का ये दिग्गज बल्लेबाज़ वनडे में रनों के मामले में सचिन से 4000 रन दूर है। उन्होंने श्रीलंका के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली। संगकारा ने वनडे क्रिकट में 41.98 के औसत से 14,234 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक और 93 अर्धशतक शामिल हैं।
युवराज सिंह
सिंक्सर किंग युवराज सिंह भी बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाड़ियों में से हैं। ये भारतीय दिग्गज बल्ले के साथ-साथ युवी गेंद से भी कमाल दिखने में काफी माहिर हैं।युवी ने अपने करियर में 293 वनडे मैच खेलते हुए 8000 से भी अधिक रन बनाए हैं जिनमें 13 शतक और 51 अर्धशतक शामिल हैं। वहीँ गेंदबाजी में युवी के नाम 111 विकेट भी दर्ज हैं।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>