वर्ल्ड लिवर डे लीवर को तंदुरुस्त रखने के लिए छोड़ दे यह काम

Apr 24, 2017
वर्ल्ड लिवर डे लीवर को तंदुरुस्त रखने के लिए छोड़ दे यह काम

19 अप्रैल को पूरे विश्व भर में वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है। लिवर हमारे शरीर का बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट है। लिवर एक ऐसा पार्ट है जो हमारे पूरे शरीर को बांध कर रखता है। लीवर का मुख्य काम शरीर में खून को साफ करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है। यही नहीं लीवर हमारे पाचन तंत्र में भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लीवर हमारी बॉडी में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में हमारी काफी मदद करता है। पर हमारी गलत आदतों की वजह से हमें कई बार लीवर से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर हमारा लीवर एक बार खराब हो गया तो हमें लीवर को ट्रांसप्लांट कराना पड़ेगा। आज लिवर डे पर हम आपको लीवर से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताना चाहते हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी है।

लीवर के खराब होने के लक्षण
आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना।
मुंह से बदबू आना ।
स्वस्थ पाचन तंत्र ना होना ।
स्किन पर सफेद दाग धब्बे होना।
पेट में सूजन आना ।
आंखों में पीलापन होना।

लीवर खराब होने के कारण
धूम्रपान करना ।
गलत खानपान की आदतें ।
अधिक शराब पीना ।
ज्यादा कैलेस्ट्रोल वाले भोजन का सेवन करना।

लीवर को कैसे रखे कर तंदुरुस्त
हमारी लाइफ में लीवर का ठीक रहना बहुत ही ज्यादा इंपोर्टेंट है। अगर हम अपने वजन को अच्छे से कंट्रोल में रखेंगे और शराब का सेवन नहीं करेंगे तो हमारा लीवर स्वस्थ रहेगा। रोजाना व्यायाम करने से भी हमारे लिए हमारा लिवर स्वस्थ रहेगा। अगर आपको लीवर की किसी भी तरह की कोई परेशानी महसूस हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले।

अधिक देर बैठने से हो सकता है लिवर खराब
यदि हम ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो हमारे लीवर खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। डायबिटीज और मोटापे के शिकार लोगों को ज्यादातर बैठने की आदत बड़ी पड़ जाती है। ऐसे में इन लोगों को लगातार बैठना नहीं चाहिए। काम के दौरान 1 घंटे बैठने के बाद कुछ मिनटों के लिए इन्हें घूमना जरूर चाहिए। इस तरह के लोगों के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अगर कोई मोटापे का शिकार है या फिर वह शराब का सेवन करता है तो उन्हें लिवर कैंसर होने के चांसेस सबसे ज्यादा होते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>