इस तरह सीखें सही बोलने का तरीका, जानिए ज़रूरी बातें

Jan 31, 2017
इस तरह सीखें सही बोलने का तरीका, जानिए ज़रूरी बातें

कम्युनिकेशन का सबसे बेहतरीन जरिया है बात करना । अगर बात करने का ढंग पता ना हो तो बड़े से बड़ा रिश्ता बिगड़ने में देर नहीं लगती ।चाहे वह प्यार का रिश्ता होगा परिवार एक रिश्ता हो या फिर दोस्ती का रिश्ता होगा। तब क्या बोले और किसके साथ कैसे बात करेंगे ।जानना बेहद जरूरी है ।
बेकार की बातें करते हैं तो परिणाम स्वरूप रिलेशन में दूरियां आती है ।
कोई आपकी बातों का कदर नहीं करता
कोई आपकी बातों पर ध्यान नहीं देता
कभी खराब बोली की वजह से दुश्मनी भी मूल लेनी पड़ती है
आपके साथ कोई नहीं देता
तो क्यों ना अपनी बोली को सुधारा जाए

बच्चे से बात करने का तरीका
बच्चों को प्यार दुलार चाहिए अगर आप बच्चों को प्यार से बात करें ।तो वह भी आपसे प्यार से बात करेंगे ।उनके साथ ऊंची आवाज में बात ना करें नहीं तो वह आपको पड़ोसन कर समझ लेंगे ।।और सोचेंगे कि अंकल को तो बात करना ही नहीं आता ।जब भी बच्चों से बात करें अपनी आवाज में सॉफ्टनेस लाए मीठी बातें किसी किसे पसंद नहीं है ।

बड़ो से बात करने का तरीका
जब भी आप अपने से बड़ों से बात करें । उन्हें सम्मान दें । आप कहकर संबोधित करें ।किसी को अंकल-आंटी भाई बहन कहने से आदमी छोटा नहीं हो जाता ।बल्कि उसके साथ और भी बढ़ती है। उनको भी बोलने का मौका दे। उनकी बात सुने और जितना जरूरी हो उतना ही बोले यह बोलने की कला है ।

क्या हमें  बोलना चाहिए।कैसे सिखाए कैसे सीखा हे
हमारे माता पिता ने हमने संस्कार अपने घर स्कूल से मिले । हम ने बोलना सीखा और ज्ञान भी पाया ।पर बोलने की कला नहीं सीख पाए। ज्यादा ज्ञानी व्यक्ति भी अगर बोलने की कला नहीं जानता तो उसका सारा ज्ञान बेकार है।

बोलने की कला सीखें
जब भी बोलें सोच समझकर बोले

बोले हुए शब्द वापस नहीं आते

सभी को एक समान समझे
रिस्पेक्ट दे ।कभी अपने अंदर एटीट्यूड न लाये। क्योंकि जिनके अंदर एटीट्यूड होता है उनकी बोली से पता चल जाता है। दूसरों की बात भी सुनो तभी तो आपकी बात सुनेंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>