पिछले साल विश्व के आधे से ज्यादा आतंकवादी हमले भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए

Jul 20, 2017
पिछले साल विश्व के आधे से ज्यादा आतंकवादी हमले भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए

पिछले साल विश्व के आधे से ज्यादा आतंकवादी हमले भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए। अमेरिका के आतंकवाद-रोधी विभाग के एक कार्यकारी समन्वयक जस्टिन साइबेरेल ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा आतंकवादी घटनाओं पर आधारित यह रिपोर्ट बताती है कि 2016 में आतंकवादी हमलों की कुल संख्या 2015 की तुलना में कम थी।

उन्होंने कहा, “हालांकि 2016 में 104 देशों में आतंकवादी हमले हुए, लेकिन इन्होंने भौगोलिक रूप से बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है, क्योंकि वह पिछले कई वर्षों से हो रहे हैं।”

साइबेरेल ने कहा, “55 फीसदी हमले इराक, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में हुए और आतंकवादी हमलों से 75 प्रतिशत मौतें इराक, अफगानिस्तान, सीरिया, नाइजीरिया और पाकिस्तान में हुईं।”

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: देखते ही देखते बाढ़ में बह गया परिवार, कुछ नहीं कर पाए लोग

उन्होंने यह भी कहा कि 2016 में आतंकवादी हमलों की कुल संख्या में नौ प्रतिशत की कमी हुई, और 2015 की तुलना में आतंकवादी हमलों से होने वाली मौतों में 13 प्रतिशत की कमी हुई।

साइबेरेल ने कहा कि आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट 2016 में किसी भी अन्य अपराधी समूह की तुलना में अधिक हमलों और मौतों के लिए जिम्मेदार था। वही, 2015 में तालिबान सबसे अधिक हमलों और मौतों का जिम्मेदार था।

उन्होंने बताया कि ये आकड़े मैरीलैंड विश्वविद्यालय द्वारा संकलित किए गए।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>