कुचिभोटला की पत्नी ने अमेरिकी सरकार से जवाब मांगा

Feb 26, 2017
कुचिभोटला की पत्नी ने अमेरिकी सरकार से जवाब मांगा

अमेरिका में मारे गए भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की पत्नी ने बढ़ रहे नस्लीय हमलों पर सवाल खड़े करते हुए सार्वजनिक तौर पर पूछा है कि उन्होंने जो महसूस किया था क्या वह अमेरिका में बढ़ता घृणा अपराध (हेट क्राइम) ही था। कंसास के ओलेथ के ऑस्टिन्स बार एंड ग्रिल में बुधवार रात एक पूर्व अमेरिकी नौसैनिक एडम डब्ल्यू.परिंटन ने दो भारतीयों पर गोली चला दी थी जिसमें कुचिभोटला (32) की मौत हो गई थी, जबकि उनके सहयोगी आलोक मदसानी घायल हो गए थे।

सुनैना डुमाला ने शुक्रवार को गार्मिन के मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मेरे दिमाग में एक सवाल है। क्या हम यहां के हैं? हम कई बार अखबारों में गोलीबारी की घटनाओं के बारे में पढ़ते हैं और हमेशा सोचते हैं कि हम कैसे सुरक्षित रहें?”

श्रीनिवास गार्मिन में ही एविएशन सिस्टम्स इंजीनियर के तौर पर कार्य करते थे।

सुनैना ने सवालिया लहजे में कहा कि वह अपने पति से हमेशा पूछती रहती थीं, “क्या हमारा अमेरिका में रहना सही है?”

पीड़ित इंजीनियर का शव सोमवार को हैदराबाद स्थित उनके घर पहुंचेगा। तेलंगाना के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री के.टी.रामा राव ने कहा कि कुचिभोटला का शव एयर इंडिया के विमान से रात 9.45 बजे पहुंचेगा और डुमाला तथा अन्य रिश्तेदार शव के साथ ही आएंगे।

सुनैना ने कहा कि वह भारत से फिर साउथ ओलेथ स्थित अपने घर लौटना चाहती हैं। वह अपने पति की अमेरिकी जिंदगी जीने की इच्छा को पूरी करना चाहती हैं।

उन्होंने कहा, “मैंने ठान लिया है, किसी भी क्षेत्र में सफल होना है।”

सुनैना ने कहा, “मुझे सरकार से इसका जवाब चाहिए कि वह इस घृणित अपराध को रोकने के लिए क्या करने जा रही है?”

पीड़ित की पत्नी ने कहा कि वह और उनके पति अपने बच्चे की योजना बना रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने पति से उन्होंने कहा था कि नस्लवाद के कारण कुल लोग उन्हें ठीक नजर से नहीं देखते, जिसपर उनके पति ने कहा था कि अच्छे लोगों से साथ हमेशा अच्छा ही होता है।

गोलीबारी के पीड़ित के लिए कंसास के ओलेथ स्थित फर्स्ट बैपटिस्ट चर्च में शुक्रवार को एक जुलूस निकाला गया। यह जुलूस ‘एक दूसरे के लिए प्रेम’ पर आधारित था और गोलीबारी के पीड़ित कुचिभोटला के परिवार, मदासानी तथा ईयान ग्रिलोट के लिए प्रार्थना की गई।

इस घटना के दौरान एक अन्य अमेरिकी ईयान ग्रिलॉट अदम्य साहस का परिचय देते हुए भारतीयों को बचाने की कोशिश की। वह इस दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए और फिलहाल उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

परिंटन ने इन भारतीयों पर गोली चलाने से पहले इन पर चिल्लाते हुए देश से निकल जाने की धमकी दी थी।

अधिकारियों ने कुचिभोटला की हत्या के लिए गुरुवार को पुरिंटोन (51) पर फर्स्ट डिग्री मर्डर का आरोप लगाया। मदासानी तथा ग्रिलोट पर गोली चलाने के लिए उसपर दो बार फर्स्ट डिग्री मर्डर के प्रयास का आरोप लगाया।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने गोलीबारी को त्रासदीपूर्ण करार दिया, लेकिन इस बात का उल्लेख नहीं किया कि यह घृणा अपराध है। उन्होंने कहा कि जांच जारी है और इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह कंसास में इंजीनियर श्रीनिवास की हत्या की त्रासदीपूर्ण घटना पर नजर पैनी नजर बनाए हुए है और पीड़ित के परिवार को हर तरह की मदद मुहैया करा रहा है।

एक बयान में दूतावास के प्रवक्ता प्रतीक माथुर ने कहा कि ह्यूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतावास श्रीनिवास के परिवार के संपर्क में है। बयान के मुताबिक, “दुख की इस घड़ी में हम शोक संतप्त परिवार को हर तरह की मदद मुहैया करा रहे हैं। उनके शव को भारत भेजने की व्यवस्था की जा रही है।”

उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों ने गोलीबारी में घायल हुए एक अन्य भारतीय आलोक मदासानी से भी मुलाकात की है।

भारत सरकार ने मुद्दे को अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष उठाया है और इस पर अपनी गहरी चिंता जताई है। साथ ही मामले की जांच में तेजी लाने को कहा गया है।

बयान के मुताबिक, अमेरिकी सरकार ने हमले की निंदा करते हुए आश्वस्त किया है कि मामले की पूरी गंभीरता से जांच की जा रही है।

परिंटन की पीड़ितों से कथित तौर पर बहस हुई थी और उसने नस्लीय टिप्पणियां की थीं। उन्हें गोली मारने से पहले वह उन पर चिल्लाया था, ‘दफा हो जाओ मेरे देश से’, ‘आतंकवादी।’

एक बयान में अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि गोलीबारी की घटना ‘नस्लीय भावना से प्रेरित’ लगती है। कृष्णमूर्ति इलिनोइस के 8वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी घटना पर दुख जताया।

उन्होंने ट्वीट किया, “अमेरिका के कंसास में भारतीय इंजीनियर के सात हुई घटना से दुख पहुंचा। हम नफरत की राजनीति का समर्थन नहीं करते हैं।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>