जानिए सोने से पहले ब्रश करना क्यों खतरनाक साबित हो सकता है

Mar 08, 2017
जानिए सोने से पहले ब्रश करना क्यों खतरनाक साबित हो सकता है

अगर आप खाना-पीना करने के बाद बिस्तर में आ चुकी है। फिर भी आपको नींद नहीं आ रही है , तो इससे ज्यादा झिल्लाने या फिर रुलाने वाली बात और क्या हो सकती है? हालांकि ऐसा हो सकता है कि इस समस्या का समाधान अंधेरे में ब्रश करने जैसा साधारण सा हो। ओक्सवर्ड की न्यूरोसाइंस टेस्ट का तो कुछ ऐसा ही मानना है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर का मानना है कि बाथरूम की जगमगाहट भरी लाइट हमारी पूरी बॉडी को अच्छी तरह से जगा देती है।

और ऐसे में जब हम अपने सोने की तैयारी कर रहे हैं तो हमारी नींद खराब हो सकती है। जब हम सोने की तैयारी कर रहे हैं तो हमारी बॉडी रोशनी के हिसाब से रियेक्ट करना सीख चुकी होती है। हमारी आंखें बाथरुम की रोशनी को पढ़ लेती है और दिमाग को जगने का संकेत देने लगती हैं। दिमाग भी पूरी बॉडी को मैसेज भेज देता है कि अब जगना है। इसी के उलट कम रोशनी पाकर दिमाग और आंखें दोनों ही धोखा खा सकते हैं। उन्हें लगता है कि सोने का समय हो गया है और फिर इसी दौरान हमारे बॉडी से सोने वाले हॉर्मोन्स निकलने लगते हैं और हमें नींद आने लगती है।

पर अब हमारे लिए ब्रश करने वाली एक्टिविटी नुकसानदायक साबित हो सकती है। लोग सोने से पहले जब ब्रश कर रहे होते हैं तो इस दौरान वह अपने बाथरूम में पूरी तरह से उजाला कर देते हैं और इसी कारण से उनके दिमाग में एक्टिव हारमोंस उत्तेजित हो जाते हैं। और उन्हें उन हारमोंस को जागने का संकेत मिलता है और इसी कारण से उन्हें नींद नहीं आती । इन्हीं रिपोर्ट के हिसाब से डॉक्टरों का मानना है कि यही बात बहुत झिल्ला देने वाली होती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>