#ScorpeneLeak:कौन-कौन सी जानकारी लग गई दुश्‍मन के हाथ

Aug 24, 2016
#ScorpeneLeak:कौन-कौन सी जानकारी लग गई दुश्‍मन के हाथ

सिडनी। फ्रेंच कंपनी डीसीएनएस की स्‍कॉर्पियन पनडुब्‍बी लीक का मसला अब और गंभीर हो चला है। इंडियन नेवी के लिए एक अहम हथियार साबित हो सकने वाली इस पनडुब्‍बी से जुड़ी हर जरूरी और संवेदनशील जानकारी अब सामने आ चुकी है। जिन बातों को सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम माना जाता था, अब उसके बारे में भारत के दुश्‍मनों को भी पता चल गया है।

भारत ने कहा हैकिंग का मामला

यह लीक कैसे हुआ, इसकी कोई भी जानकारी अब तक नहीं मिल सकी है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के प्राइम मिनिस्‍ट्रर मैल्‍कन टर्नबुल ने इस बात को मानने से इंकार कर दिया है कि यह उसी पनडुब्‍बी से जुड़ी जानकारियों का लीक स्‍कैंडल है जिसे इंडियन नेवी प्रयोग करने वाली है।

दूसरी ओर भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने इस साफ तौर पर हैंकिंग का मसला करार दिया है। ऑस्‍ट्रेलियन डेली द ऑस्‍ट्रेलियन ने सबसे पहले इस लीक के बारे में खबर छापी और फिर यह आग की तरह दुनिया भर में फैल गई। एक नजर डालिए कि इस लीक में आखिर कौन-कौन सी सीक्रेट इंफॉर्मेशन अब सामने आ चुकी हैं।

22,400 पेजों में कौन-कौन सी जानकारीद ऑस्‍ट्रेलियन के मुताबिक करीब स्‍कॉर्पियन के करीब 22,400 पेज अब लीक हो चुके हैं। इन 22,400 में से 4457 पेजों में पनडुब्‍बी के अंडरवॉटर सेंसर्स के बारे में जानकारियां हैं। 4209 पेजों में पानी के ऊपर सेंसर्स पर जानकारियां दी गई हैं। 4301 पेजों में पनडुब्‍बी के कॉम्‍बेट मैनेजमेंट सिस्‍टम के बारे में दिया गया है। 493 पेजों में इसके टॉरपीडो लांच सिस्‍टम और इसक स्‍पेसिफिकेशन की जानकारी है। 6841 पेजों में पनडुब्‍बी के कम्‍यूनिकेशन सिस्‍टम की जानकारी। 2138 पेजों में इसके नेविगेशन सिस्‍टम के बारे में जानकारी है।और क्‍या-क्‍या हुआ लीकइंडियन नेवी के पास मौजूद छह पनडुब्बियों की स्‍टेल्‍थ कैपेसिटी। किसी फ्रिक्‍वेंसी पर पनडुब्बियां इंटेलीजेंस जुटाती हैं। अलग-अलग स्‍पीड पर पनडुब्बियों की ध्‍वनि का स्‍तर। गहराई , रेंज और इसकी मजबूती की जानकारी। मैग्‍नेटिक, इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक और इंफ्रा-रेड डाटा। पेरिस्‍कोप के प्रयोग के लिए रफ्तार और स्थिति का विवरण।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>