जानिए- किन चीजों से रखे गर्मियों में परहेज

Apr 22, 2017
जानिए- किन चीजों से रखे गर्मियों में परहेज

गर्मियां शुरु होते ही लोग चिलचिलाती धूप से तंग हो जाते हैं। गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि हमें समझ में ही नहीं आता कि हम क्या खाएं और क्या ना खाएं। गर्मियों में कुछ भी खाने का अच्छे से मन नहीं करता है। ऐसे में लोग ज्यादातर स्पाइसी चीजें खाने का सोचने लगते हैं। उन्हें लगता है कि चटपटा खाकर उन्हें अच्छा लगेगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों के सेवन से आप की गर्मी और बढ़ सकती है। हमें गर्मियों में ऐसे फूड खाने चाहिए जो हमारे शरीर की गर्मी को कम करें। आइए बताते हैं किन चीजों से रखे परहेज

रेड मीट– अधिकतर लोग गर्मियों में रेड मीट खाना पसंद करते हैं क्योंकि गर्मियों में किसी भी चीज का स्वाद अच्छा नहीं लगता है। अगर आप भी उन में से एक हैं तो ऐसा ना करें। क्योंकि रेड मीट खाने से हमारे शरीर की गर्मी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। ये गर्मी इतनी बढ़ जाती है कि शायद हम सहन ही ना सकें।

ऑयली और जंक फूड– गर्मी में जो हमें घर का खाना पसंद नहीं आता जैसे – दाल, रोटी, चावल। तब हमारा मन करता है कि हम कुछ जंग फूड खाएं। ऐसे में हम ज्यादातर फ्रेंच फ्राई, पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स आदि खाना पसंद करते हैं पर ध्यान रहे इन चीजों को खाने से हमारे शरीर की गर्मी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा हमारा पेट भी खराब होने लगता है। ऑयली और जंग फूड खाने से फूड प्वाइजनिंग होने के भी खतरे बढ़ने लगते हैं।

ड्राई फ्रूट्स– जैसा कि हम सब जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स हमारे लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत अच्छा रखते हैं। लेकिन हमें गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स का बहुत ही ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ड्रायफ्रूट गरम होते हैं। ड्रायफ्रूट्स ज्यादातर लोग ठंड में ही खाते हैं ताकि उनके शरीर का तापमान बना रहे पर गर्मियों में हमें ड्राई फ्रूट से परहेज रखना चाहिए।

मसाले – अधिकतर लोग चटपटा खाने के चक्कर में गर्मियों में मसालेदार चीजें खाते हैं। वैसे तो सच यह है कि मसालेदार चीजें जब तक हम ना खाएं तो हमें खाने में स्वाद ही नहीं लगता है लेकिन अदरक, काली मिर्च, जीरा, मिर्च, दाल चीनी आदि मसाले हमारे शरीर में गर्माहट बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं ।

कॉफी और चाय – गर्मियों में लोग कॉफी पीते ही है क्योंकि आजकल आदात हो गई है कि लोग चाय कॉफी के बिना रह नहीं सकते। चाहे कितनी भी मर्जी गर्मी हो चाय और कॉफी तो जरूर पीते हैं। चाय और कॉफी हमारे शरीर में गर्मी को बढ़ावा देते हैं तो इसलिए हमें गर्मियों में चाय और कॉफी से परहेज रखना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>