जानिए- क्या है धनिया के चमत्कारी फायदे

May 02, 2017
जानिए- क्या है धनिया के चमत्कारी फायदे

धनिया लगभग हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। धनिया के बीज और पत्ते दोनों का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। धनिया सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। धनिया में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं और इनके कारण हमारे शरीर में हुए बहुत सी समस्याएं दूर होने लगती हैं। आइए आज आपको बताते हैं धनिया से होने वाले फायदे बारे में।

आंखों की जलन
धनिया की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की जलन दूर हो जाती है। इसके लिए एक चम्मच धनिए के बीज ने और समान मात्रा में सौंफ और मिश्री भी ले। अब इन सबको पीसकर एक चूर्ण बनाने ले। इस चूर्ण को भोजन के बाद लें। इसका सेवन करने से आंखों की जलन दूर हो जाती है। इतना ही नहीं यह चूर्ण पेशाब और पैरों में होने वाली जलन से भी छुटकारा दिलाता है।

पेट की समस्याएं
पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए दो कप पानी ले। अब इसमें धनिए के बीज और जीरा डालें। अब चाय पत्ती और शक्कर डालकर घोल बना ले। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर हो जाती है। और आपकी पाचन शक्ति भी ठीक कहती है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से गले में होने वाली हर तरह की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

नकसीर फूटना
अक्सर लोगों को गर्मी में लू लगने की वजह से नाक में से खून आने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हरे धनिया की कुछ पत्तियां लें। अब इसमें कपूर डालकर इसे अच्छी तरह से पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें से रस निकाल लें। 2 – 2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है।

माहवारी
महावारी में महिलाओं में पीरियड्स के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन परेशानी को दूर करने के लिए धनिया का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए लगभग 6 ग्राम धनिया के बीज ले। अब इसे आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लें। इसमें थोड़ी सी शक्कर मिला लें। इस घोल को पीने से बहुत ही ज्यादा आराम होता है।

मुहासों से छुटकारा
धनिया की कुछ पत्तियां पीस लें अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें और एक घोल बना ले। इसको चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद इसे धो लें। दिन में लगभग दो से 3 बार इसका प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर हुए मुहासे और दाग धब्बे दूर हो जाएंगे। इसके साथ-साथ आपके चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>