जानिए ये तरीका, नहीं करनी पड़ेगी कैश की कमी से ट्रिप कैंसिल

Feb 08, 2017
जानिए ये तरीका, नहीं करनी पड़ेगी कैश की कमी से ट्रिप कैंसिल

इ बुक करें वेकेशन पर जाएं। तब दो खर्चे ज्यादा होते हैं एक है ट्रेवल और दूसरा है होटल बुकिंग। जहाँ तक हो सकता है वहां तक सभी ट्रेवल अरेंजमेंट यहीं  से कर ले ।बुक करें यहां तक की लोकल टैक्सी भी करना है तो वह भी प्लानिंग करके एडवांस में प्रिपेयर करे।

अब बात है होटल की तो वह भी पहले से पेमेंट करके बुक कर दें। छोटे-मोटे ट्रैवल के लिए लोकल बस या लोकल ट्रेन का इस्तेमाल करें। प्राइवेट टैक्सी अवॉइड करें। अगर प्राइवेट टैक्सी करनी ही है तो ऐसी टैक्सी बुक करें जो डेबिट क्रेडिट कार्ड द्वारा पेमेंट स्वीकारें। वर्ल्ड बैंक का खुद का वॉलेट सिस्टम अब उपलब्ध है और paytm भी है तो अपना एक वॉलेट बनाए ।लोकल शॉपिंग और पेमेंट के लिए काम में आएगा।

नकद रखे
यह सब करने के बाद भी नकद नारायण अपने पास रखें। क्योंकि वॉलेट और क्रेडिट और डेबिट कार्ड कोई जगह और कोई अवसर पर कुछ काम में नहीं आएगा। जब वेकेशन पर जाते हैं तो खुलकर खर्चा करना है। नतीजा यह हो सकता है कि आधे ट्रेन में जेब में कैश खत्म हो सकता है। ऐसे में atm से आशा रखना आज की तारीख में व्यर्थ है। क्योंकि सभी जानते हैं कि डेमोनेटिसेशन होने के बाद इंडियन ज्यादातर दिखावे के लिए रह गए हैं। तो केश की कमी महसूस ना हो ऐसा प्लानिंग करें और यह टिप्स ख्याल में रखें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>