एक छोटी प्याज़ के इतने सारे फायदे जानकर चौक जांएगे आप..

Apr 27, 2017
एक छोटी प्याज़ के इतने सारे फायदे जानकर चौक जांएगे आप..

प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। प्याज को लोग सब्जियां बनाने में इस्तेमाल करते हैं और प्याज डालने से सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है। सलाद में अगर हम प्याज का सेवन करें तो यह हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन शायद आप को इस बात का ज्ञान नहीं है कि प्याज सेहत के अलावा ब्यूटी से जुड़े फायदे देने में भी काफी मददगार साबित होता है।

प्याज काटते समय हमारी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं पर यह आंसू भी आपके लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि आंसू निकलने से हमारी आंख साफ हो जाती है। इसके अलावा प्याज हमारी स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करने में हमारे लिए एक कारगर इलाज है।

मच्छर के काटने पर लगाएं प्याज
कुछ लोग ऐसे होते हैं जिंहें मच्छर बहुत जल्दी काटते हैं। मच्छर के काटने से हमारी स्किन लाल हो जाती है और कई बार तो उस में सूजन भी आने लगती है। इस को कम करने के लिए स्किन के जिस जगह पर मच्छर ने काटा है उस जगह पर प्याज रगड़े। ऐसा करने से सूजन कम हो जाएगी।

पैरों के छाले
ज्यादा टाइट फुटवेयर पहनने से हमारे पैरों में छाले हो जाते हैं। इसे कम करने के लिए प्याज को रगडे। ऐसा करने से छाले दूर हो जाएंगे।

जलन करे दूर
गर्मी के मौसम में लोगों को बॉडी पर जलन होने की समस्या बनी रहती है। ऐसा है तो आप प्याज के टुकड़ों को अपनी बॉडी पर रगड़े। ऐसा करने से आपकी बॉडी को ठंडक मिलेगी। प्याज खाने से भी बॉडी ठंडी रहती है।

मोज़े में रखें प्याज
यदि आप का बुखार बहुत ज्यादा है और ठीक होने का नाम नहीं ले रहा है तो मोज़े में प्याज रखकर सो जाए। ऐसा करने से आपको बहुत राहत मिलेगी।

घबराहट करें दूर
यदि आपका जी मचल रहा है या फिर आप को उल्टी आ रही है तो आप प्याज के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर पी लें। ऐसा करने से आप को उल्टी आना बंद हो जाएगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>