अदरक के इस्तेमाल से मिलती है ये राहत- जानिए फायदे

Jan 12, 2017
अदरक के इस्तेमाल से मिलती है ये राहत- जानिए फायदे

अदरक रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। इसमें कॉपर और मैगनीज का इस्तेमाल तत्व पाए जाते हैं । सर्दी के मौसम में इसकी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है ।यह खाने का स्वाद भी बढ़ाता है ।साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है ।

अदरक के गुण

1-पेट की गैस -गलत खाने पीने से पेट में गैस की परेशानी हो सकती है ।इस के लिए 125 ग्राम सोंठ और ढाई सौ ग्राम तिल ,इसके  लड्डू बना लो । रोजाना एक लड्डू का सेवन गर्म दूध के साथ करने से पेट के साथ जुड़ी सारी परेशानियों से आपको राहत मिलेगी ।
2- दस्त -दस्त होने से 60 ग्राम सोंठ ,तीन छोटे चम्मच नमक , 4 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर ,इन चारों को मिलाकर चूर्ण तैयार कर लो ।खाने पीने के बाद इस चूर्ण को एक चम्मच पानी के साथ खाने से राहत मिलती है।
3- कान दर्द -आधा चम्मच सरसों का तेल और दो-तीन बून्द अदरक का रस मिलाकर कान में डालो ।उसके साथ दर्द ठीक हो जाएगा ।
4 -पेट के कीड़े -आधा चम्मच अदरक का रस एक कप गर्म पानी के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट पीने के साथ पेट के कीड़े मर जाते हैं।
5- मुंह की बदबू -एक चम्मच अदरक का रस एक कप गर्म पानी में डालकर मिक्स कर लो। इस पानी के साथ कुल्ला करने के साथ मुंह की बदबू दूर हो जाती है ।
6 -कब्ज दूर करो -अदरक का छोटा सा टुकड़ा और गुड़  दोनों को सुबह-शाम इकट्ठे करके खाने से  इसके साथ कब्ज से पेट की गैस और बदहजमी से राहत मिलेगी ।
7 -जुखाम -जुखाम होने पर एक चम्मच शुद्ध देसी घी में थोड़ा सा अदरक डालकर मिला ले। फिर इसे दर दारा पीस ले।चार दाने काली मिर्च और लौंग डालकर दो चुटकी भर नमक मिलाकर रात को सोने से पहले इसका सेवन करो उसके बाद गर्म दूध पी लो आपको राहत मिलेगा ।
8- गठिया60 ग्राम अदरक का रस 400 ग्राम सरसों का तेल डालकर गैस के ऊपर गरम करो। जब तक सिर्फ तेल रह जाए और सब चीज मुक्स होजाये । तो इसकी मालिश करो। 9 कफ – सर्दी के कारण जमा कफ और राहत मिलने के लिए एक छोटा सोंफ और शहद मिलाकर दिन में दो बार लो । आराम मिल जाएगा।
9 -भूख बढाए – अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लो ।इसको नींबू में निचोड़ लो और थोड़ा सा नमक डालकर इसको सूखा लो । खाने के बाद इसको चुसो उसके साथ भूख बढ़ती है

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>