जानिए मुरब्बा खाने से होने वाले फायदे

Apr 06, 2017
जानिए मुरब्बा खाने से होने वाले फायदे

आजकल गर्मी का मौसम है और गर्मी के मौसम में मुरब्बा खाना आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि मुरब्बा हमारे शरीर को ठंडक देता है। और इतना ही नहीं यह हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से निजात दिलाता है। सिर्फ आंवले का ही नहीं बल्कि और भी कई तरह के मुरब्बे होते हैं जैसे गाजर का, सेब का, बेल का मुरब्बा। इन सभी मुरब्बा में फाइबर आयरन विटामिन कैल्शियम मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आइए आपको मुरब्बा के कुछ लाभ बताते हैं।

1आव्ले का मुरब्बा फाइबर, आयरन और विटामिन्स C से भरा होता है। इसका सेवन करने से अपने शरीर को प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट मुरब्बा खाना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है। और इसके साथ साथ खून की कमी भी पूरी होती है। और इतना ही नहीं कब्ज और एसिडिटी के परेशानी भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है ।

सेब का मुरब्बा – यह कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयरन आदि से भरा होता है। इसका मुरब्बा खाने से दिमाग ठंडा रहता है और उसके साथ-साथ यादाश भी बढ़ती है। इतना ही नहीं इसे खाने से मोटापे की समस्या भी कम हो जाती है। और कई लोग जिन्हें नींद ना आने की परेशानी है वह परेशानी भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

गाजर – जैसे कि हम सब जानते हैं कि गाजार हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि यह हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर के मुरब्बे में विटामिन और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गाजर का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज होता है। डिप्रेशन की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। इतना ही नहीं इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

बेल का मुरब्बा– बेल के मुरब्बे में फास्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है। बेल का मुरब्बा दिल के रोग और दिमाग के रोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से निजात मिलता है। इसके साथ-साथ एसिडिटी कब्ज और अल्सर की परेशानियां नहीं होती हैं। इतना ही नहीं बेल के मुरब्बे को खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे हमारा शरीर हर प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>