जानिए, देसी घी शरीर के लिए कितना फायदेमंद है..

Jul 07, 2017
जानिए, देसी घी शरीर के लिए कितना फायदेमंद है..

आज कल हर कोई अपने हेल्थ को लेकर काफी सजग रहता है। इसी लिए वो तेल से बनी हर चीजों से दूर रहने की कोशिश करता है। लेकिन लोगों का ये सोचना की तेल से बनी हर चीज़ नुकसानदायक होती है। मगर उनका ये सोचना बिकुल गलत है। क्योंकि एक नए शोध में यह बात सामने आई है। कि दुग्ध उत्पादों और कुछ तरह के मांसाहार में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

नॉर्वे की बरजेन यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है। जिसमें पाया गया है कि कुदरती जरिये से प्राप्त वस्तुओं को प्रक्रियागत तरीके से खाने के बाद उनकी गुणवत्ता में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि होती है।

यहाँ पर 38 लोगों के खाद्य पदार्थों के ऊपर किए गए अध्ययन से रिजल्ट ये निकला है। कि सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल करने वाले लोग दूसरे लोगों से ज्यादा निरोग पाए गए हैं। इन लोगों के पाचन तंत्र से लेकर शरीर के दूसरे प्रमुख अंगों का इस दौर में अध्ययन किया गया। जहाँ ये रिपोर्ट सामने आई कि हार्ट, किडनी और लिवर समेत सभी अंगों की कार्य प्रणाली बेहतर रही है। प्रोफेसर ओटर नीगार्ड के अनुसार सैचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा से भी हृदय रोग का खतरा पैदा नहीं हुआ। साथ ही शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ी हुई पाई गई। तो दूसरी तरफ ऐसा माना जाता था कि सैचुरेटेड फैट से रक्त में एलडीएल कोलेस्टेरॉल की मात्रा बढ़ाकर हृदय रोग का खतरा बढ़ता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>