जानिए उन लक्षणों के बारे में जो डायबिटीज होने से कई दिन पहले दिखने लगते हैं।

Apr 08, 2017
जानिए उन लक्षणों के बारे में जो डायबिटीज होने से कई दिन पहले दिखने लगते हैं।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो समय के साथ साथ धीरे-धीरे बढ़ कर बहुत सारी ने बीमारियों को न्योता दे देती है। हमारे बदलते लाइफस्टाइल की वजह से हमारी डायबिटीज की समस्या में दिनों दिन तेजी बढ़ती ही जा रही है। 5 में से हर 3 व्यक्ति को डायबिटीस जैसी खतरनाक बीमारी की शिकायत है। अगर एक बार डायबिटीज आपकी जिंदगी में आ गई तो वह सारी जिंदगी आपका पीछा नहीं छोड़ती। समय रहते अगर डायबिटीज का इलाज नहीं हुआ तो इसका हमारे शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। लेकिन हम आपको यह बताना चाहते हैं कि डायबिटीज होने से पहले ही कई तरह के संकेत देने लगती है। जिसको हम अक्सर नजरअंदाज कर दिया करते हैं। आज हम भी आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर में डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं।

थकान– वैसे तो ज्यादा काम करने पर हर किसी को थकान का एहसास होने लगता है पर पूरी नींद लेने के बावजूद अगर आपके शरीर में थकान है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

यूरिन आना– शरीर में अधिक मात्रा में शुगर होने के कारण शुगर यूरिन के जरिए बाहर आने लगती है। जिसकी वजह से बार बार यूरिन आने की समस्या होती है।

प्यास– डायबिटीज में बार बार यूरिन आने के कारण हमारे शरीर का पानी खत्म हुए लगता है। जिसके कारण प्यास का एहसास बार बार होता है।

कमजोर आंखे– डायबिटीज का आंखों पर काफी प्रभाव पड़ता है। डायबिटीज होने से आंखों की रोशनी कम होने लगती है और दुनिया दिखाई देने लगता है।

वजन कम होना– बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज के अगर आपका वजन कम होने लगा है तो यह डायबिटीज इसके संकेत हो सकते हैं ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह ले।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>