गर्मियों में ऐसे रखें अपने गार्डन का ख्याल

Apr 15, 2017
गर्मियों में ऐसे रखें अपने गार्डन का ख्याल

1. कोशिश करें कि गर्मियों में अपने पेड़ पौधों को हमेशा ही तरोताजा रखें क्योंकि जैसे ही गर्मी आती है वातावरण एकदम गर्म हो जाता है। जिसकी वजह से पौधों की सारी नमी खत्म होती जाती है और उनकी जड़े सूख जाती हैं। जिनकी वजह से उन्हें जितना पोषण मिलना चाहिए उस का एकमात्र भी ढंग से नहीं मिलता इसके लिए बेहतर है कि आप अपने पौधों को बराबर पानी देते रहेंगे।

2. जैसे ही गर्मियां बढ़ती हैं वैसे ही पेड़ पौधों में कीट लग जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें प्राकृतिक कीटनाशक जरुर देना चाहिए इससे आपके बगीचे का विकास अच्छी तरह से होगा।

3. कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जिनको गर्मियों में बिल्कुल भी धूप की जरूरत नहीं है इसलिए बेहतर है कि गर्मियों शुरू होते ही उनको किसी छाये वाली जगह में रख दें।

4. गार्डन में घास फूस का होना लाजमी बात है परंतु कई बार जरूरत से ज्यादा ही गार्डन के अंदर घास फुस दिखाई देते हैं जिससे गार्डन दिखने में अच्छा नहीं लगता है तो बेहतर है कि आप इसको गर्मियां शुरु होने से पहले हटा दे।

5. कोशिश करें की पौधों के लिए जो भी खाद का इस्तेमाल करेंगे प्राकृतिक खाद हो इस से मिट्टी की फर्टिलिटी को बढ़ावा मिलता है और पौधों का विकास भी सही मात्रा से होता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>