लकड़ी के फर्नीचर की इन तरीकों से रखें साफ-सफाई

May 01, 2017
लकड़ी के फर्नीचर की इन तरीकों से रखें साफ-सफाई

– कई बार बच्चे खेल खेल में लकड़ी की मेज या बेड पर किसी तरह का स्टीकर चिपका देते हैं जो कि आसानी से नहीं निकलता है। तो उसे निकालने के लिए आप उस जगह पर पाउडर छिड़क दे। उसके बाद थोड़ी सी ताजा मलाई डाल देंगे और उसके बाद कपड़े से रगड़े इससे कुछ ही मिनटों में स्टीकर आराम से उतर जाएगा।
– कई बार जब साफ सफाई करते हैं तो हम देखते हैं कि लकडी पर निशान रह जाते हैं या फिर छोटे छोटे गढ़े पढ़े होते हैं ऐसे मैं आपको अखरोट की गिरी को उस जगह पर रगड़ना चाहिए इससे निशान भी ठीक हो जाएंगे और जो छोटे छोटे गड्ढे हैं वह भी भर जाएंगे।
– अगर आपने लकड़ी के फर्श या फरनीचर को साफ रखना चाहते हैं तो आप एक सूती कपड़ा ले उसको ठंडी चाय के अंदर भिगो दें और उस से अच्छे से लग रहे दाग को साफ करें।

– जैसे ही बारिश का मौसम शुरु होता है वैसे ही सिलन बढ़ जाती है और फर्नीचर में से बदबू आने शुरू हो जाती है ऐसे मैं आपको फर्नीचर के चारों तरफ चूना बिछा देना चाहिए इससे चूना सारी नमी सोख लेता है और बदबू अपने आप भाग जाती है।
– बहुत ज्यादा हवा आने पर दरवाजे और खिड़कियों पर बहुत सारी मिट्टी जम जाती है ऐसे में उन्हें दुबारा से चमकदार बनाने के लिए आपको मिट्टी के तेल में सरसों का तेल मिलाना चाहिए और सूती कपड़े की मदद से दरवाजे और खिड़कियों को अच्छे से साफ करना चाहिए। इससे दुबारा से आपके खिड़की दरवाजे चमकने लगेंगे।

– आजकल ट्रेंड के हिसाब से फर्नीचर भी बदल गया है आजकल सनमाइका का फर्नीचर मिलता है जो कि देखने में काफी बढ़िया और मजबूत भी होता है और उसमें चमक भी काफी होती है। उसे हमेशा साफ करने के लिए आप को हल्के गिरे कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाना चाहिए और उसी से फर्नीचर को रगड़ना चाहिए इससे यह साफ हो जाएगा उस की चमक भी खराब नहीं होती।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>