फ्रिज का इस्तेमाल करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

Apr 14, 2017
फ्रिज का इस्तेमाल करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

जैसे ही गर्मियां शुरू होती है वैसे ही चीज का इस्तेमाल भी बहुत जोरो से होने लगता है। इसलिए इस मौसम में फिर्ज का देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसके अंदर हम खाने की बहुत सारी चीजें रखते हैं अगर फ्रिज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसकी देखभाल करना भी आपका फर्ज है। हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं अगर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो इन बातों को ज़रूर ध्यान में रखे।

1.दूध को कभी भी फ्रीज की डोर पर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि फ्रीज की डोर को हम बार बार खोलते हैं हैं और इससे उस का तापमान भी नियमित रुप से बदलता रहता है। इसलिए दूध को हमेशा फ्रीज के नीचे वाले हिस्से में रखना चाहिए।

2.फ्रीज के तापमान को हमेशा 40 डिग्री तक या 40 डिग्री से नीचे ही रखना चाहिए और हमेशा फ्रिज को ऐसी जगह पर रखें जहां दीवार या फ्रीज के बीच में थोड़ी जगह हो।

3.अगर आप के फ्रिज में बदबू बहुत ज्यादा आती है तो आप एक कटोरी में टिंडा डालकर फ्रिज के अंदर रख दें। इससे फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगी और अगर आप बाहर कहीं घूमने जा रहे हैं तो फ्रिज का सारा सामान बाहर निकाल कर रख दें और उसके बाद कुछ कोयले के टुकडे अंदर रख दें इससे उस में बदबू नहीं आएगी।

4.अगर आप के फ्रिज के यहां पर बहुत ज्यादा बदबू आती है तो आप फ्रिज के अंदर संतरे के छिलके रख दें इससे सारे के सारे बदबू गायब हो जाएगी।

5.फ्रिज को समय-समय पर साफ रखना बहुत ही जरूरी है हमेशा एक या 2 हफ्ते के बाद इसको जरूर साफ कर लें इससे उसके अंदर बैक्टीरिया नहीं फैलेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>