गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये बातें

Apr 24, 2017
गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये बातें

घर को सही तरीके से चलाने के लिए औरतों को छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों का ख्याल रखना पड़ता है। चाहे वह बात साफ सफाई को लेकर हो या लेटेस्ट इंटीरियर को लेकर हो या किचन संभालने को लेकर हो हर बात का उन्हें ध्यान रखना पड़ता है। और इन सब को ध्यान में रखकर उन्हें घर चलाना पड़ता है इसलिए यह सब करना हर किसी के बस की बात नहीं है।

क्योंकि अगर उन्होंने छोटी सी भी लापरवाही की तो उस से घर में रह रहे काफी सदस्यों की जान को खतरा भी हो सकता है। अगर बात की जाए सिलेंडर की तो औरतें गैस का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करती है गैस सिलेंडर से संबंधित उन्हें बहुत सारी जानकारियों को ध्यान में रखना पड़ता है। सबसे पहले तो जब भी वह गैस एजेंसी से आए हुए सिलेंडर को लेती है तो उस पर एक्सपायरी डेट जरूर देख लें।

चलिए जानते हैं कि गैस सिलेंडर का इस्तेमाल जब भी हम किचन में करें तो किन बातों का ध्यान रखें

1.जब भी आप किचन में सिलेंडर का इस्तेमाल करें तो उस को हमेशा सीधा ही रखे उसे कभी भी नीचे गिरा कर ना रखें क्योंकि इससे कोई भी दुर्घटना हो सकती है।

2.किचन में हमेशा खिड़कियों का होना बहुत जरूरी है जिससे LPG गैस रसोई में इकट्ठे ना हो सकें।

3.जब भी आप रात को सोने जाए तो उसे पहले गैस का रेगुलेटर जरूर याद से बंद कर दें।

4.सिलेंडर को हमेशा सुखी जगह पर रखे ना कि उसको गर्म स्थान पर रखें।

5.सिलेंडर और उस में प्रयोग होने वाले रेगुलेटर और ट्यूब इन सबका समय-समय पर जांच होना बहुत ही जरूरी है। और अगर आपको कभी भी ऐसा लगे कि इन में कुछ खराबी है तो उसको तुरंत बदल ले।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>