सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों को इस तरह से रखें मुलायम, अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

Jan 23, 2018
सर्दी के मौसम में फटी एड़ियों को इस तरह से रखें मुलायम, अपनाएं ये आसान घरेलु नुस्खे

अक्सर हम लोग अपने चेहरे का ख्याल तो बहुत ही अच्छे तरीके से रखते हैं लेकिन हम अपने पैरों का ख्याल नहीं रख पाते। खास कर सर्दी के मौसम में जब चमड़ी अपनी नमी को खो देती है। जिसके चलते एड़ियां भी काफी सख्त हो जाती हैं। उसके साथ-साथ पैर की एड़ियां भी फटने लग जाती हैं। इसके पीछे की वजह होती है शरीर में नमी की कमी हो जाना, नंगे पैर सख्त फर्श पर चलना या फिर ठंड के प्रभाव और धूल मिट्टी के चलते एड़ियों को फटने पर मजबूर कर देते हैं। इसके अलावा कई बार खून की कमी होने के साथ भी एड़ियां फटने लगती हैं।

इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की ज़रूरत है। अगर ऐसे समय में इसका एलाज नहीं किया गया तो ये दर्द का कारण भी बन सकती हैं। दूसरा फटी एडियां आपकी पर्सनैलिटी पर भी बुरा असर डालती है जरूरी नहीं कि इसके लिए आप महंगा ट्रीटमेंट लोया पेडी क्योर करवाओ। बल्कि घर बैठकर भी आप अपनी एड़ियों को नरम और मुलायम बना सकते हो। उसके लिए आपको नीचे दिए गए घरेलू नुस्खे पर अमल करना पड़ेगा।

गुलाबजल और ग्लिसरीन:-
ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक ही में मिला कर उसमें एड़ियों को 20 मिनट तक रखो। इसके साथ एड़ियों को तुरंत राहत मिलता है। आप उसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से आपको काफी असर देखने को मिले गा।

मोम और नारियल का तेल:-
एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। अगर एड़ियों में दर्द की परेशानी भी है तो इसके साथ काफी राहत मिलेगा। मोम और नारियल के तेल इकट्ठे मिलाओ इसको उस समय तक गर्म करो जब तक मोम न पिघल जाए। उसके बाद उसे फटी एड़ियो पर लगा लो। उसको आप रात को लगाओगे तो ज्यादा राहत मिलेगी।

शहद:-
शहद कुदरती रूप के साथ चमड़ी को नमी प्रदान करता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। एक बाल्टी गरम पानी में आधा कप शहद मिलाओ।इसमें अपनी एड़ियों को लगभग 20 मिनट तक रखो उसके बाद एड़ियां नरम होंगी और फटनी भी बंद हो जाएंगे। कुछ दिन के बाद यह अपने आप ठीक हो जाएंगी ।

 केला:-
फटी एड़ियों को सही करने के लिए केला सबसे सस्ता और आसान उपाय है। पके केले के गूदे को मसल लो और फिर ऊपर लगाओ 10 मिनट बाद इस को धो लो। साफ करते समय साबुन का इस्तेमाल ना करो। उसका असर आप खुद देख लेंगे।

अरंडी का तेल:-
कास्टर आयल मतलब अरंडी का तेल फटी एडियों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। रात को पैरों को गर्म पानी के साथ अच्छी तरह धो लो और उसके बाद अरंडी के तेल का मसाज करो और रात भर मोज़े पहन के रखो आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>