ऐसे रखें छोटे बच्चे की स्किन का ख्याल जाने कुछ खास बाते

Sep 26, 2016
ऐसे रखें छोटे बच्चे की स्किन का ख्याल जाने कुछ खास बाते

हर महिला चाहती है की उनका बच्चा स्‍वस्‍थ और सुन्दर रहे, जाने कुछ ये खास बाते जब कोई औरत मां बनती है तो वह चाहती है कि उसका बच्चा स्‍वस्‍थ, सुंदर और प्‍यारा हो। वह सोचती है कि उनका रंग साफ है तो उनके बच्चे का रंग भी साफ होना चाहिए। अगर आपको भी इस बात की चिंता है तो अाज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपने बच्चे की रंगत को निखार सकती है।

रोज हल्का गर्म तेल करके अपने शिशु की मालिश करें। इससे बच्चे की त्वचा में नमी बनी रहेगी साथ ही उसका रंग साफ होगा।

ये भी पढ़ें :-  एक्यूप्रेशर से मिलने वाली एनर्जी

बच्चों की स्किन बड़ों से 10 गुणा मुलायम और नाजुक होती है। ऐसे में उसके लिए त्वचा को नुकसान ना पहुचाने वाला बॉडी पैक लगाना चाहिए। बॉडी पैक को हफ्ते में एक बार बच्चे की स्किन पर लगाए। इस पैक को बनाने के लिए हल्‍दी, दूध और चंदन पाऊडर मिक्‍स लें।

 

बच्चों का बॉडी स्‍क्रब बनाने के लिए बेसन, दूध, गुलाबजल और हल्‍दी को मिला लें। फिर इस स्क्रब को बच्चे के शरीर पर लगाकर स्क्रब करें। इससे बेबी की त्वचा को कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं होगा।

मॉइस्‍चराइज़र बेबी की स्किन जल्द ही ड्राई हो जाती है। बच्चे को इससे बचाने के लिए बेबी लोशन का इस्तेमाल करते रहना चाहिेए लेकिन कोई भी बेबी लोशन खरीदते समय अच्छी तरह से जांच कर लें।

ये भी पढ़ें :-  जिन लोगों कि पत्नियों की उम्र 25 से 40 साल है, उनके लिए बेहद ज़रूरी ख़बर-पढ़े

कोई भी बेबी साबुन के इस्तेमाल से बच्चे को बचा कर रखें क्योंकि इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है, जो बच्चे की नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचाते है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected