हीटर का इस्तेमाल करते हुए रखो इन बातों का ध्यान

Jan 19, 2017
हीटर का इस्तेमाल करते हुए रखो इन बातों का ध्यान

ठंड से बचने के लिए और घर को गर्म रखने के लिए लोग हीटर का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपको पता है इसका ज्यादा इस्तेमाल करने के साथ चमड़ी खुशक खारिश वाली और कोई समस्या सामने आ सकती है। इस के लिए रूम या घर में इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां का समझना जरूरी है ताकि किसी तरह का कोई नुकसान ना हो सके ।आओ जानते हैं इन सावधानियों के बारे में ।

हीटर का रोजाना इस्तेमाल करने के लिए चमड़ी खुश और नाक में खारिश होने लगती है। इसके लिए हीटर चलाने से पहले कमरे में ठंडा  एक बर्तन पानी का जरूर रखना ।

रूम का तापमान हाई ना रखो  क्योंकि इसमें थर्मोस्टेट नहीं होता और यह ऑटोमेटिक स्विच ऑफ भी नहीं होता है  । कमरे का तापमान संतुलित रखने के लिए स्विच ऑफ रखो और दरवाजे खिड़कियां खोल दो ।

बिजली वाले हीटर का इस्तेमाल करने से पहले उसको अच्छी तरह साफ करो और उसकी कंडीशन चेक कर लो ।अगर कोई खराबी है तो इसको चेक जरूर करवाओ ।

हीटर घर को गर्म करना का बढ़िया तरीका है। पर इसके साथ कपड़े सुखाने की ग़लती ना करो । अगर आप ज्यादा तापमान में हीटर चलाते हो ।तो इसके साथ सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है ।

हीटर को ऐसे जगह पर रखो ।जहां किसी का हाथ न पहुँच सक।े उसको कार्पेट लकड़ी या प्लास्टिक के फर्नीचर के साथ में रखो। क्योकि आग लगने का डर बना रहता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>