कश्मीर में ‘शहीदी दिवस’ पर CM महबूबा की लोगों से शांति की अपील

Jul 13, 2016

जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार सुबह डोगरा शासन के खिलाफ 1931 के संघर्ष में शहीद होने वालों को श्रद्धांजलि दी.

महबूबा कड़ी सुरक्षा में पुराने श्रीनगर के नकाशबंद साहिब स्थित शहीदों की कब्र पर पहुंचीं, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

मुख्यमंत्री ने कश्मीर घाटी में लोगों से शांति की अपील की, जहां बीते शुक्रवार को हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान बानी के सुरक्षा बलों के हाथों मारे जाने के बाद से ही तनाव व्याप्त है.

सुरक्षा बलों और उग्र भीड़ के बीच हिंसक झड़प में अब तक एक पुलिसकर्मी सहित 34 लोगों की जान जा चुकी है.

महबूबा ने उन शहीदों की कब्र पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी, जो 1931 में श्रीनगर शहर में केंद्रीय कारा के बाहर डोगरा महाराजा के सैनिकों की गोली से मारे गए थे,

गौरतलब है कि 13 जुलाई, 1931 को बड़ी संख्या में लोग श्रीनगर स्थित केंद्रीय कारा पहुंच गए थे, जहां एक ब्रिटिश अधिकारी के अफगान रसोइये अब्दुल कादिर खान के खिलाफ मुकदमा चल रहा था.

कादिर को ‘स्वेच्छाचारी शासकों’ द्वारा कश्मीरियों के दमन के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के लिए गिरफ्तार किया गया था.

 

कश्मीर में हिज़बुल के आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद फैली हिंसा को 5 दिन से ज़्यादा हो चुके हैं लेकिन तनाव अब भी कायम है. मंगलावर को भी पुलवामा, कुपवाड़ा, शोपियां और गांदरबल से हिंसा की ख़बर आई. कश्मीर के आठ ज़िले अब भी हिंसा प्रभावित हैं जबकि गांदरबल और बांदीपुरा से कर्फ्यू हटा लिया गया है.

राज्य में हालात को देखते हुए कश्मीर पुलिस के 70,000 और CRPF के 30,000  जवान तैनात हैं.

शुक्रवार की रात को 22-वर्षीय हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद से कश्मीर घाटी में जारी संघर्ष में पिछले चार दिनों के दौरान अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है और 800 से ज़्यादा घायल हो चुके हैं.

कश्मीर घाटी में हिंसा और आगजनी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की अहम मीटिंग हुई. बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि सुरक्षा बलों के द्वारा किसी आम नागरिक को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>