बच्चा हाेने के बाद मां काे मिलेगी 6 महीने की छुट्टी…

Aug 11, 2016

नई दिल्लीः महिला कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने एक खास सौगात ला रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बच्चों के जन्म के बाद मां को मिलनेवाली छुट्टी को तीन महीने से बढ़ाकर 6 महीने करने का फ़ैसला किया है। इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट ने मैटरनिटी बेनिफिट एक्ट 1961 में बदलाव को अपनी मंजूरी दे दी है।

नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने उन औरतों को भी तीन माह का अवकाश देने का फ़ैसला किया है जो बच्चे गोद ले रही हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि महिला कर्मचारी को इस दौरान नौकरी से मिलने वाली सारी सुविधाएं जारी रहेंगी। अगर ये बिल संसद में पास हो जाता है तो निजी कंपनियों में काम करने वाली महिलाओं को 26 हफ्ते की मैटरनिटी लीव मिल सकेगी।

जानकारी के मुताबिक़, 26 सप्ताह का ये अवकाश पहले दो बच्चों के जन्म पर ही दिया जाएगा। तीसरे या इससे अधिक बच्चे होने पर छुट्टी की अवधि 12 हफ़्ते ही होगी। श्रम मंत्रालय चाहता है कि बिल को इसी संसद सत्र में मंज़ूरी दिलवाने की कोशिश की जाए। ये नियम उन सभी संस्थाओं पर लागू होगा जिसमें 10 या इससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं। मातृत्व अवकाश बिल में ये संशोधन होने से लगभग 18 लाख कामकाजी महिलाओं को लाभ मिलेगा।

दरअसल, महिला बाल विकास मंत्रालय ने नवजातों को सिर्फ मां का दूध उपलब्ध कराने को प्रोत्साहन देने के लिए मौजूदा 3 महीने की मेटरनल लीव को बढ़ाकर 6 महीने करने का फैसला किया है। उधर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी अपनी ओर से मां (मदर एबस्युलुट अफैक्शन) नाम ने स्तनपान को प्रोत्साहित करने वाले नए कार्यक्रम को शुरू किया है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>