कश्मीर: ताजा झड़प में एक युवक की मौत, राजनाथ सिंह श्रीनगर पहुंचेंगे

Jul 23, 2016

कश्मीर में शक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई ताजा झड़प में एक युवक की मौत हो गई.

इसके साथ ही घाटी में बीते दो सप्ताह से हो रही हिंसा में मरने वालों की संख्या 45 हो गई. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ शनिवार को श्रीनगर पहुंचने वाले हैं.

जम्मू-कश्मीर की पीडीपी-भाजपा सरकार हालात को काबू करने की जद्दोजहद में हैं. हालात को शांत करने के प्रयास के तहत सिंह दो दिनों के कश्मीर दौरे पर श्रीनगर पहुंचेंगे और लोगों से बातचीत करेंगे. बीते आठ जुलाई को हालात बिगड़ने के बाद केंद्र सरकार की ओर से पहली बार उच्च स्तरीय दौरा होने जा रहा है.

हालात काफी हद तक शांतिपूर्ण रहने के बाद कर्फ्यूग्रस्त घाटी में खासकर बारामूला, कुपवाड़ा और पुलवामा जिलों के कई स्थानों पर पथराव की खबर है. कानून व्यवस्था की आशंका के चलते घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें :-  मैंने अपने कार्यकाल में बिना भेदभाव के विकास किया है, और प्रधानमंत्री ने सिर्फ मन की बात की है-अखिलेश

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जुमे की नमाज के बाद पुलवामा के अवंतीपोरा के चुरसू में प्रदर्शन के दौरान मुश्ताक अहमद भट्ट नामक युवक पेलेट गन के छर्रे से गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे एसएमएचएस अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई.

एसएमएचएस में आज दो अन्य घायलों को लाया गया. एक व्यक्ति पुलवामा के काकापुरा और दूसरा बाराबूला के सोपोर कस्बे में घायल हुआ. काकापुरा में संघर्ष में घायल आसिफ अहमद की हालत गंभीर है जबकि सोपोर में घायल आकिब अहमद की स्थिति स्थिर है.

उधर, अनंतनाग जिले के कोकरनाग क्षेत्र में झड़पों में घायल हुए इश्तियाक अहमद की सूरा स्थित एसकेआईएमएस अस्पताल में आज सुबह मौत हो गई.

ये भी पढ़ें :-  भारत वासियों के लिए खुशखबरी- 1000 के नोट की छपाई शुरू, जल्द बाजार में आने को तैयार

विगत आठ जुलाई को हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से घाटी में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हो रही हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि हालांकि कल हिंसा की कोई घटना नहीं हुई, लेकिन आज ऐहतियाती तौर पर प्रशासन ने कश्मीर के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू लगा दिया.

अधिकारी ने कहा, ”जुमे की नमाज के दौरान बड़े पैमाने पर भीड़ जुटेगी जो आमतौर पर हिंसक प्रदर्शनों में बदल जाती है.”

स्कूलों को दोबारा खोले जाने के लिए अधिकारियों ने चार जिलों-बारामूला, बांदीपुरा, बडगांव और गांदरबल में कल कर्फ्यू में ढील दी थी.

हालांकि इन जिलों में ज्यादातर स्कूल बंद ही रहे क्योंकि अभिभावकों ने सुरक्षा संबंधी चिंताओं के चलते बच्चों को स्कूल नहीं भेजा.

ये भी पढ़ें :-  अखिलेश के 'गधे' वाले बयान पर मोदी का पलटवार कहा, गधे रंग देखकर वफादारी नहीं करते

घाटी में मोबाइल टेलीफोन सेवा और मोबइल इंटरनेट सेवा आज चौदहवें दिन भी बंद रही. अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित हड़ताल और कर्फ्यू के कारण यहां दो हफ्ते से जनजीवन ठप है.

अधिकारियों ने बताया कि सिंह कल दिन में 11 बजे श्रीनगर पहुंचेगे और सबसे पहले मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे तथा कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे.

इसके बाद वह राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रमुख नागरिकों से मुलाकात करेंगे ताकि कश्मीर के हालात की जानकारी ली जा सके और भविष्य की रूपरेखा के बारे में बात हो सके. सिंह श्रीनगर के नेहरू गेस्टहाउस में रूकेंगे जहां वह सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected