चीन: रोजा रखने पर लगाया प्रतिबंध

Jun 07, 2016
रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होते ही चीन ने शिनजियांग प्रांत में कुछ वर्गों के लिए रोजे रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिन लोगों के रोजे रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें सरकारी अधिकारी, स्‍टूडेंट्स और बच्‍चे शामिल हैं।
इसके साथ ही सभी रेस्‍तरां को रमजान के महीने के दौरान खुले रहने का आदेश भी दिया गया है। चीन की सरकारी वेबसाइट पर इस बारे में निर्देश जारी किया गया।
दरअसल, चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी आधिकारिक रूप से ईश्‍वर को नहीं मानती और पिछले कई सालों से वह सरकारी कर्मचारियों और छोटे बच्‍चों के रोजे रखने पर प्रतिबंध लगाती रहती है। शिनजियांग में मुस्लिम आबादी एक करोड़ के करीब है और इनमें से ज्‍यादातर उइगर मुसलमान हैं।
शिनजियांग प्रांत में पिछले हफ्ते कई स्‍थानीय सरकारी विभागों ने अपनी वेबसाइट्स पर रोजा नहीं रखने को लेकर नोटिस जारी किया था। सेंट्रल शिनजियांग के कोरला सिटी की सरकारी वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा गया था, ‘पार्टी मेंबर्स, काडर्स, सिविल सर्वेन्‍ट्स, स्‍टूडेंट्स और नाबालिग रमजान के दौरान रोजा नहीं रखें और ना ही धार्मिक गतिविधियों में शामिल हों। इसके अलावा रमजान के महीने के दौरान फूड और ड्रिंक का बिजनस बंद नहीं होना चाहिए।’
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>