सिर्फ 1 चम्मच जीरा 15 दिनों में करेगा 5 किलो वजन कम, जानिए कैसे क्या करना होगा

May 03, 2017
सिर्फ 1 चम्मच जीरा 15 दिनों में करेगा 5 किलो वजन कम, जानिए कैसे क्या करना होगा

जी हां जीरा सिर्फ खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता बल्कि इसके बहुत से गुण है, कई रोगों में इसका दवा के रोगों में भी इस्तेमाल किया जाता है। जीरे में मैंगनीज़, लोह तत्व , जिंक, कैल्शियम और फ़ास्फ़रोस जैसे बहुत से ऐसे तत्व होते है जो हमारे शरीर में अनावश्यक चर्बी को निकालने में सहायता करते है। प्रतिदिन जीरे का सेवन करने से यह हमारे शरीर को बोहोत सी बीमारियों से बचत है जैसे cholesterol को काम करता है, स्मरण शक्ति बढ़ता है , हार्ट अटैक से बचत है, शरीर का पाचन तंत्र भी मजबूत करता है। और वजन काम करने में बहुत सहायता करता है। यहाँ हमने जीरे से बने कुछ उपाय बताये है जो आपकी सहायता करेंगे वजन को काम करने में। जानिए प्रॉसेस..

१. २ चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में भिगो दे रातभर के लिए फिर सुबह उस पानी को उबाल ले और गर्म चाय की तरह पी ले। बचे हुए जीरे को चबा ले इसके नियमित इस्तेमाल से आपके शरीर के किसी भी हिस्से में जो अनावश्यक चर्बी है वह काम होने लगेगी।
२. ५०ग्राम दही में १ चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ना खाये।
३. वेजिटेबल सूप में जीरा पाउडर मिला कर खाये।
४. ३ग्राम जीरा पाउडर पानी में मिलाइये और इसमें कुछ बूंदे शहद की मिला कर पीने से भी वजन काम करने में सहायता मिलेगी।
५. अदरक और नीम्बू दोनों जीरे की क्षमता को बढाते है इसके लिए आप कुछ सब्ज़ियों को उबाल ले और उसमे जीरा और नीम्बू मिला कर खाये रात में।

जीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया को मज़बूत करता है और गैस से भी बचाता है | इसकी मदद से आपको ऐठन और पेट फूलने जैसी बीमारियों से भी आपको निजात मिलती है | हार्ट अटैक से भी बचाता है जीरा। ख़राब cholesterol और फैट को शरीर में बनने से रोकता है जीरा। इसलिए यह वजन काम करने में भी मदद करता है और हार्ट अटैक से भी बचत है जीरा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>