जेपी हॉस्पिटल ने पाकिस्तान के नन्हे रोहान को दिया नया जीवन

Jul 18, 2017
जेपी हॉस्पिटल ने पाकिस्तान के नन्हे रोहान को दिया नया जीवन

विश्व भर में अपनी विशिष्टताओं के लिए प्रसिद्ध नोएडा स्थित मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सा संस्थान-जेपी हॉस्पिटल के शिशु ह्रदय विभाग के चिकित्सकों की टीम ने एक बार पुन: विश्व भर में अपनी हुनर का लोहा मनवाया है। चिकित्सकों की टीम ने पाकिस्तान के चार माह के शिशु रोहान सादिक की दिल की गम्भीर बीमारी का ईलाज कर न सिर्फ उसे नया जीवन दिया बल्कि भारतीय चिकित्सा व्यवस्था को एक नई ऊंचाई प्रदान भी की।

रोहान पाकिस्तान के लाहौर का निवासी है। वह ‘डी-ट्रांसपोजीशन ऑफ ग्रेट आर्टरीज विध एबनॉरमल ऑरिजन ऑफ मेन आर्टरीज फ्रोम अपोजिट चैम्बर्स विध मल्टिपल विएसडी एंड सेवर पुल्मोनरी हाइपरटेन्शन’ बीमारी थी। यह दिल की एक गम्भीर बीमारी है। साथ ही रोहन के दिल में कई छेद भी थे।

ये भी पढ़ें :-  अपनी बेटी को छेड़छाड़ से रोकने आये माँ-बाप को आरोपी ने किया बेरहमी से क़त्ल

रोहान के माता-पिता को भारत के जेपी हॉस्पिटल में ईलाज कराने के वीजा नहीं मिल रहा था, लेकिन भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रयासों के बाद उन्हें वीजा मिला।

इसके बाद, नोएडा के जेपी हॉस्पिटल में रोहान का सफल ईलाज हो सका। यह अभूतपूर्व सफलता जेपी हॉस्पिटल के शिशु ह्रदय रोग विभाग के निदेशक एवं वरिष्ठ सर्जन डॉ. राजेश शर्मा एवं उनकी टीम को मिली।

डॉ. राजेश शर्मा के अनुसार, “महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बीमारी का ईलाज जल्द ही करवाना चाहिए क्योंकि इससे शिशु के जीवन को 100 प्रतिशत बचाया जा सकता है और बच्चा सामान्य शिशु की तरह जीवन जी सकता है। रोहान चार माह पूरे कर चुका था। इसलिए इस सर्जरी में पांच से 10 प्रतिशत जोखिम था, लेकिन भारत और पाकिस्तान के लोगों की दुआएं रोहान के साथ थीं इसलिए सर्जरी पूरी तरह सफल हुई और रोहान को बीमारी से मुक्ति मिली।”

ये भी पढ़ें :-  योगी सरकार बदलने जा रही है इलाहाबाद का नाम, अब जाना जाएगा एक नए नाम से

रोहान के पिता कन्वल सादिक ने भी कहा, “हम सब बहुत अधिक खुश हैं। जेपी हॉस्पिटल ने हमारी टूटती उम्मीदों को नया जीवन प्रदान किया है। पाकिस्तान में ईलाज के लिए ऐसा कोई उच्चस्तरीय स्वास्थ्य संस्थान नहीं था। इसलिए हमें भारत आना पड़ा। मैं जेपी हॉस्पिटल के चिकित्सकों के साथ-साथ भारत की विदेश मंत्री का बहुत आभारी हूं।”

रोहान अब अपने देश जा रहा है और स्वस्थ जीवन जियेगा। कन्वल ने कहा कि उनके बेटे के शरीर में अब सुषमा स्वराज का दिल धड़केगा और हर समय भारत को याद करेगा। कन्वल ने कहा, “मेरा बेटा अब भारत का है। इसके शरीर में सुषमा जी का दिल धड़क रहा है। मैं यहां मिली सुविधाओं और मेहमानवाजी से अभिभूत हूं। मेरे बेटे का नया जन्म हुआ है और इसके लिए मैं भारतवासियों को दिल से दुआ देना चाहता हूं।”

ये भी पढ़ें :-  बीजेपी नेता ने किया 27 वर्षीय महिला का बलात्कार, कई धाराओं में केस दर्ज
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>