जापान के शिंजो आबे और उनकी पत्नी को पीएम मोदी ने ऐतिहासिक ‘सीदी सैय्यद मस्जिद’ का कराया दीदार

Sep 14, 2017
जापान के शिंजो आबे और उनकी पत्नी को पीएम मोदी ने ऐतिहासिक ‘सीदी सैय्यद मस्जिद’ का कराया दीदार

जापान के पीएम शिंजो आबे दो दिवसीय भारत के दौरे पर आये हुए हैं। वो टोक्यो से सीधे अहमदाबाद पहुंचे हुए हैं, जहां से उन्होंने अपने सरकारी दौरा की शुरआत की है।

बता दें कि जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपनी बीवी आकी आबी और प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेट्रो का लंबा सफर तय किया। इसके आलावा जापानी पीएम और पीएम मोदी ने ऐतिहासिक मस्जिद ‘सैय्यद सीदी नीजाली’ का भी दौरा किया। जो हिंदू मुस्लिम एकता की निशानी मानी जाती है। मस्जिद के अंदर जालीनुमा बनी आकृति दो पेड़ों को मिलाकर बनाई गई है, जिसमें एक पेड़ कल्पवृक्ष का है और दूसरा खजूर का है। इस मस्जिद का निर्माण 1572 में यमन से आए हब्शी सीदी सैय्यद ने करवाया था। उस समय गुजरात में ‘सुल्तान मुजफ्फर शाह’ का शासन था। जिसके बाद 1573 में गुजरात पर मुगलों ने कब्जा कर लिया था।

ये भी पढ़ें :-  आधार नहीं होने पर राशन से इनकार, भात-भात कहते हुए 11 साल की बच्ची ने तोड़ा दम

कल शिंजो आबे के साथ प्रधानमंत्री मोदी शाम जब सीदी सैयद मस्जिद पहुंचेंगे, तब सूर्यास्त का समय गया। इस मस्जिद की खास बात ये है कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वो नजारा अद्भुत होता है। यही वजह है कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के लिए खासतौर पर इस वक्त फोटो सेशन का कार्यक्रम रखा गया।

जापान के पीएम शिंजो आबे के दो दिवसीय भारत दौरे का आज अंतिम दिन है। जहाँ पीएम मोदी जापान के पीएम के साथ आज देश की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। मुंबई से अहमदाबाद तक चलने वाली इस बुलेट ट्रेन परियोजना को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अगर सबकुछ तय योजना के मुताबिक़ हुआ तो आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ यानि 15 अगस्त 2022 को देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लग जाएगी।

ये भी पढ़ें :-  मुगलसराय के बाद: अब योगी सरकार बदलेगी फैजाबाद का नाम, कहलाएगा अयोध्या धाम
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>