जन्माष्टमी पर 300 करोड़ की पोशाक पहनेंगे भगवान कृष्ण

Aug 25, 2016
जन्माष्टमी पर 300 करोड़ की पोशाक पहनेंगे भगवान कृष्ण

नयी दिल्ली। आज पूरा देश कृष्णा के जन्म का उत्सव मना रहा है। देशभर के मंदिरों में जन्माष्टमी की धूम मची है। लोग घरों में अपने बाल-गोपाल को सजा रहे हैं तो मंदिरों में भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। सभी रात 12 बजे भगवान के जन्म की प्रतिक्षा कर रहे हैं। ऐसे में घर-घर जन्म लेने वाले यशोदा नंदन के जन्म पर बाजार का कारोबार 300 करोड़ के पास पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मथुरा के बने पोशाकों की विशेष मांग

भगवान कृष्ण की सुंदर-सुंदर पोशाक, मुकुट, माला, बांसुरी, नेत्र और झूले बाजार में भरे पड़े हैं। लोग अपने गोपाल को सजाने के लिए एक से बढ़ कर एक आइटम खरीद रहे हैं तो वहीं कारोबारी भी खुश हैं। एक अनुमान के मुताबिक भगवान कृष्ण के पोशाक का कारोबार करीब 300 करोड़ के पार पहुंच चुका है। वहीं मुकुट-माला का कारोबार 100 करोड़ को पार कर चुका है। वहीं भगवान के रंग-बिरंगे झूलों की खास मांग हो रही है।

विदेशी में भी बढ़ी मांग

देश के अलावा विदेशों में भी कृष्ण की पोशाक और आभूषणों की खूब मांग हो रही है। मथुरा में बनी कृष्ण की पोशाकों की मांग विदेशों में खूब हो रही है। इंग्लैंड, अमेरिका, न्यूजीलैंड समेत कई देशों में भारत से कृष्ण के पोशाक और सजावटी चीजें भेजी जाती है। सबसे ज्यादा मांग रत्न जरित पोशाकों की है, जिसकी कीमत 1000 रूपए से लेकर 10,000 रूपए तक है। वहीं मोर पंख लगी भगवान की पोशाक भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>