J&K: सरकार गठन मैं आरएसएस का बड़ा रोल

Mar 28, 2016

जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ पुन: सरकार बनाने का फैसला लेने में संघ परिवार ने भी भाजपा की मदद की.

सूत्रों का कहना है कि भाजपा का एक बड़ा वर्ग महबूबा मुफ्ती के स्वभाव को देखते हुए उनकी मांगों के समक्ष झुकने को तैयार नहीं था. चूंकि भाजपा का यह वर्ग मानता है कि महबूबा मुफ्ती अपने दिवगंत पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद की भांति राजनीतिक तौर पर परिपक्व नहीं हैं.

गौरतलब है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद के 7 जनवरी निधन के बाद से सूबे में नई गठबंधन सरकार के गठन को लेकर कोशिशें जरूर जारी रहीं, लेकिन गतिरोध भी बना रहा. हालांकि राज्यपाल एनएन वोहरा ने इन दोनों बड़े दलों को नई सरकार के गठन के लिए न्यौता भी दिया, लेकिन तब बात नहीं बन सकी. मालूम हो कि 8 जनवरी से आज तक सूबे में राज्यपाल शासन लागू है.

अब बहुत जल्द नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के साथ लोकप्रिय सरकार की स्थापना हो जाएगी. सूत्रों का कहना है कि भाजपा आलाकमान इस बार पीडीपी के समक्ष मजबूत स्थिति में खड़ा दिखाई दिया. इसलिए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को अब की बार भाजपा की भी बातें माननी पड़ी हैं. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने यह बार-बार कहा कि पीडीपी की कोई भी नई शर्त वह मानने को तैयार नहीं हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हुई महबूबा की मुलाकात के बाद भी इस प्रकार के बयान आते रहे कि भाजपा अब पीडीपी के सामने झुकने को तैयार नहीं है. भाजपा को इस बार संघ परिवार ने पीडीपी के साथ सरकार बनाने के लिए मजबूती दी. पीडीपी को समर्थन दिए जाने का ऐलान किए जाने से पहले राम माधव जम्मू-कश्मीर के आरएसएस महासचिव पुरुषोतम दधिची के साथ-साथ यहां के प्रांत प्रचारक रमेश पप्पा के साथ भी एकांत में बैठक कर उनके साथ राय मशविरा करते रहे. इसके बाद पीडीपी को समर्थन देने का ऐलान किया गया.

 

बताया गया कि जिस प्रकार पीडीपी को लेकर भाजपा के भीतर ही अलग-अलग सुर उठने लगे थे, इसलिए पार्टी अकेले अपने दम पर किसी भी तरह का जोखिम उठाने को तैयार नहीं थी, इसलिए पार्टी नेताओं की ओर से संघ के अधिकारियों से मदद ली गई थी. काबिलेगौर है कि भाजपा की ओर से विधानमंडल दल के नेता के तौर पर पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह को फिर से तय किया गया. डा. निर्मल सिंह अब पुन: उपमुख्यमंत्री होंगे. वहीं सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. नई सरकार में मंत्री पद पाने के लिए पार्टी के भीतर जबरदस्त रस्साकशी व लाबिंग का खेल तेजी से चल रहा है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>