ये है पढाई का सही टाइम और तरीका, इस तरह मिलेगी कामयाबी

Feb 02, 2017
ये है पढाई का सही टाइम और तरीका, इस तरह मिलेगी कामयाबी

सही काम करने का कोई गलत टाइम नहीं होता। इसी तरह पढ़ने के लिए पूरी मॉर्निंग ही अच्छी होती है। आप सुबह जितना जल्दी उठकर पढ़ेंगे उतना ही अच्छा होगा।

सुबह पढ़ने का सही समय
सुबह स्टडी करने के लिए जरूरी है आप रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठने की आदत डालें ।अगर आपको सुबह जल्दी उठना है तो रात को जल्दी सोना भी पड़ेगा ।किसी के लिए भी कम से कम 7 घंटे की नींद बेहद जरूरी है ।इसलिए रात में ज्यादा से ज्यादा 9:00 बजे से सो जाए ताकि आप सुबह 4:00 बजे उठ सके ।अगर आप रात को 11:12 बजे सोएंगे तो सुबह 5:00 बजे भी उठना मुमकिन नहीं होगा और अगर आप जबरदस्ती उठ भी गए तो उसका कोई फायदा नहीं हुआ ।क्योंकि आपका ब्रेन स्टडी के लिए रेडी नहीं होगा।

क्योंकि उससे जरूरत के मुताबिक आराम नहीं मिला होता है ।देखो दोस्तों हम अपनी स्टडी में अच्छे मार्क्स लाने के लिए सुबह जल्दी जल्दी उठकर काफी कुछ पढ़ने की कोशिश करते हैं। और ट्राई करते हैं कि हम हमेशा ज्यादा से ज्यादा पढ़े पर इसका बाद भी हमारे अच्छे मार्क्स नहीं आते हैं। यदि आपकी नींद पूरी नहीं रहती है अगर आप 3 से 4 घंटे भी पढ़िए करते हैं । तो वह दिन के टाइम में की गई स्टडी के डबल रिजल्ट देती है।

क्योंकि सुबह से के टाइम में याद करने कीपावर सबसे ज्यादा होती है और वह कोई भी चीज बड़ी आसानी से समझ जाता है और याद कर लेता है।

पढ़ने का सही तरीका
सुबह सुबह पढ़ने का सही तरीका आप जो भी पढ़ें उसे लिख कर देखें ।अगर आप अच्छे से पढ़ना चाहते हैं तो सुबह जो भी पढ़े उसे लिख कर जरुर देखें ।आप जितना ज्यादा लिखेंगे आपको वह इतना ही ज्यादा अच्छे से याद रहेगा ।अगर हम पढ़ा हुआ भूल जाते हैं पर अगर हम पढ़ने के साथ-साथ किसी चीज को लिख कर प्रेक्टिस करते हैं तो हम उसे तब तक नहीं भूलते जब तक उसकी जरुरत हो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>