क्वालिटी टाइम बिताना बहुत जरूरी है पेरेंट्स का अपने बच्चों के साथ

Mar 17, 2017
क्वालिटी टाइम बिताना बहुत जरूरी है पेरेंट्स का अपने बच्चों के साथ

आज कल की महंगाई की जमाना इतना ज्यादा हो गया है कि मां और बाप अगर न भी चाहते हो नौकरी करना उन्हें करना पड़ता है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्ही नौकरी करनी पड़ती है। पहले जमाना था कि लोग जॉइंट फैमिली में रहते थे तो अगर मां-बाप नौकरी पर चले गए तो पीछे से बच्चों का ख्याल रखने के लिए बहुत से लोग होते थे। परंतु आजकल न्यूक्लास फैमिली का जमाना आ गया है जहां पर पति पत्नी और उनके बच्चे रहते हैं इसलिए मां-बापजब थक हारकर ऑफिस से आते हैं तो अपने बच्चे को समय नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से बच्चा गलत रास्ते पर चला जाता है तो बेहतर है कि आप उनके साथ कुछ पार्टी टाइम बिताएं और उनको एहसास दिलाया कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं उनकी कितनी केयर करते हैं।

जब पहले बच्चे ज्वाइन फैमिली में रहते थे अपने दादा दादी के साथ रहते थे तो उन्हें कभी भी उनके मां बाप के जाने के बाद एहसास नहीं होता था कि उनके पास कोई नहीं है। उनका हंसते खेलते पूरा दिन कब गुजर जाता तो हमें पता ही नहीं चलता था। परंतु आजकल न्यूक्लियर फैमिली की वजह से जब मां-बाप जॉब पर चले जाते हैं और बच्चे के साथ टाइम नहीं बिताते हैं तो वह बहुत अकेलापन महसूस करते हैं।

ऐसे में कई बार यह होता है कि मां बाप जब थक हारकर नौकरी से घर आते हैं तो बच्चों की छोटी सी बात पर ही उन को मारने लगते हैं तो बेहतर है कि आप उन्हें मारे पीटे नहीं। आप उन्हें प्यार से समझाया कि जब भी वह कोई गलती करें तो उसे हजार बार सोचें कि हां मुझे मेरे मां बाप ने समझाया था। यह गलती करने से क्या नुकसान होगा तो वह गलती करने से पहले हजार बार सोचेगा।

आजकल के मां बाप की सबसे बड़ी गलती यह होती है कि वह अपने बच्चों को दूसरे बच्चों के साथ कंपैरिजन करते हैं। जो कि बहुत ही गलत बात है हर एक बच्चा अपने आप में यूनिक और अच्छा होता है। सब में कुछ ना कुछ क्वालिटी जो कि दूसरों से उन्हें अलग करती है जरूर होती है। तो बेहतर है कि आप उस क्वालिटी को समझें और उसको ऊभार कर बाहर लेकर आए ।

जब भी आप कोई भी त्यौहार के फंक्शन की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें बच्चों की मदद जरूर ले ता लकि उन्हें भी लगे कि हां हम कुछ फंक्शन या त्यौहार में मदद कर सकते हैं और इस त्योहार का हिस्सा है आप ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम अपने बच्चे के साथ बिताएं। जितना हो सके उनके हर काम में इन्वॉल्व हो उन्हें समझे समझाएं प्यार करें और उनसे प्यार ले।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>