यह है दुनिया के सबसे पुराने शहर

Aug 29, 2016
यह है दुनिया के सबसे पुराने शहर

अलग-अलग और नई-नई जगहों पर घूमने-फिरने का शौक हर किसी को होता है। जब हम किसी जगह पर घूमकर वापिस अाते समय वहां से कुछ यादें भी अपने साथ समेट कर ले अाते है जो अापके उन पलों को यादगार बना देती है। दुनिया में एेसी बहुत सी जगहें है जहां अाप घूमने जा सकते है लेकिन अाज हम अापको एेसे स्थान के बारे में बताएंगे जो हजारों साल से बने हुए है और अाज भी मशहूर है। अाइए जानते दुनिया के सबसे पुराने शहरों के बारे में…

1. वाराणसी

भारत का यह शहर 5000 साल पुराना है। यहां रहने वालों की इन जगह से खास यादें जुड़ी है। गंगा नदी पर बसे इस शहर का जीकर महाभारत तथा रामायण तक में किया गया है।

2. बाइब्लोस

यह शहर पुराना होने के बावजूद भी अपना सुंदरता के लिए अाज भी मशहूर है। 7000 साल पुराने इस को जिबल के नाम से भी जाना जाता है।

3. दमासकस

सीरिया मे स्थित यह शहर 11000 साल पुराना माना जाता है। इस शहर में मानव सभ्यता कई बार बसी व कई बार उजड़ी है, लेकिन उसके बाद भी यह शहर हजारों सालों से वैसा का वैसा है और सीरिया के मशहूर शहरों में से एक है।

4. एथेंस

ग्रीस में स्थित एथेंस शहर को एथीना नाम से भी पुकारा जाता हैं। यह शहर करीब 7000 साल पहले बसा था।

5. प्लोव्दिव

एक समय में यह शहर फिलिप्पोपोलिस ने ग्रीक को उपहार में दिया था। इस शहर को 6000 साल पुराना कहा जाता है लेकिन फिर भी अाज इस शहर की हर चीज वैसे की वैसे ही है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>