बेहद खतरनाक है हद से ज्यादा पसीना आना, अपने बचाव के लिए करें ऐसा..

Apr 22, 2017
बेहद खतरनाक है हद से ज्यादा पसीना आना, अपने बचाव के लिए करें ऐसा..

गर्मियों के मौसम में लगभग हर किसी को पसीना आता ही है क्योंकि गर्मियों में पसीना आना आम बात है। अक्सर लोग जब धूप में जाते हैं या फिर जब कोई मेहनत वाला काम कर रहे होते हैं तो उन्हें पसीना आने लगता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

अधिकतर लोग इसे आम बात समझ कर इग्नोर कर देते हैं, पर इस बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, पर ध्यान रहे यह आपके लिए गंभीर परेशानी का कारण बन सकता है। यदि आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। इस समस्या को हायपरहाइड्रोसिस कहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि क्यों आता है ज्यादा पसीना और इससे कैसे बचा जा सकता है।

जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है उन्हें दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी को कभी भी आम नहीं समझना चाहिए। अगर आपको भी बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

AC कमरे में बैठकर या फिर सर्दी के मौसम में भी जिन लोगों को पसीना आने की शिकायत रहती है उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान लगभग महिलाओं के शरीर में हारमोंस के चेंजेस होते रहते हैं। जिसके कारण महिलाओं को ज्यादा गर्मी लगती है तो ऐसे में पसीना अधिक आता है। महिलाओं में अधिक पसीना आना मेनोपॉज हो सकता है। ऐसे में इस समस्या को कभी भी आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए तुरंत आपको डॉक्टर से चेक अप करना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>