खतरनाक साबित हो सकती है आपके लिए गर्मी, अपने बचाव के लिए करें जल्द से जल्द ऐसा..

May 16, 2017
खतरनाक साबित हो सकती है आपके लिए गर्मी, अपने बचाव के लिए करें जल्द से जल्द ऐसा..

जब गर्मी का मौसम शुरू होता है तो चिलचिलाती धूप के कारण लोगों को लू लगना एक आम बात हो जाती है इसलिए लू से बचने के लिए हमें पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए और जब भी घर से बाहर निकले तो हमें अपना हाथ और मुंह कपड़े से जरूर बांध लेना चाहिए। ऐसा करने से लू नहीं लगती है। इसके अलावा भी आज हम आपको घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

धनिया
सबसे पहले धनीए को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर थोड़ी देर बाद धनिया को पानी से निकाल ले। अब इस धनिया को पीस लें और इस में चीनी मिलाकर पिएं।

कच्चे आम का शर्बत
कच्चे आम का शर्बत पीने से भी गर्मियों में लू से बहुत ज्यादा आराम मिलता है।

इमली
इमली लू से बचने में हमारी बहुत ज्यादा सहायता करते हैं इसलिए इमली को पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें। इसके बाद इसे छान लें। फिर एक गिलास में थोड़ी सी इमली की मात्रा ले। अब इसमें पानी और चीनी मिलाकर इसका सेवन करें।

प्याज
प्याज भी हमें लू से बचाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। रोज खाने में कच्चे प्याज को सलाद के रूप में ही जरूर खाएं। ऐसा करने से आप लू से बच सकते हैं।

गूंद कतीरा का शरबत
गूंद कतीरा का शरबत लू से बचने के लिए एक रामबाण इलाज है। गोंद कतीरा की तासीर बहुत ज्यादा ठंडी होती है। इसे रात भर पानी में भिगोकर रखने के बाद चीनी मिले दूध में मिलाकर खाएं। इससे बहुत ज्यादा आराम मिलता है।

नींबू
रोजाना गर्मी के दिनों में नींबू पानी का सेवन जरूर करें। इससे आपके शरीर में हुई पानी की कमी पूरी हो जाती है।

पुदीना
पुदीना भी गर्मियों की में आपको काफी ज्यादा राहत देता है। यह आपके पेट में हुई जलन को शांत करता है। और इससे लूं भी नहीं लगती है। इसके अलावा यह पेट में हुई गैस के लिए भी फायदेमंद होता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>