इजराइली अधिकारियों ने दिए भारत में खेती से किसानों की आय दोगुनी करने के मंत्र

Jul 21, 2017
इजराइली अधिकारियों ने दिए भारत में खेती से किसानों की आय दोगुनी करने के मंत्र

छत्तीसगढ़ में किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर मंत्रालय में गुरुवार को एक बैठक हुई। इसमें इजराइल के इकोनॉमिक एंड ट्रेड मिशन के प्रमुख बराक ग्रेनॉट ने प्रदेश के कृषि विभाग के अपर सचिव अजय सिंह की मौजूदगी में महत्वपूर्ण विषयों पर विमर्श किया। किसानों की आय को कैसे दोगुनी किया जाए इस बात को लेकर भी काफी चर्चा हुई। इजराइल के विषय विशेषज्ञों की राज्य में नियुक्ति पर भी इन दोनों अधिकारियों ने जोर दिया। साथ ही साथ ये मशविरा भी दिया कि इजराइल दूतावास के संपर्क में हमेशा रहें, ताकि उन्नत तकनीक छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल सके।

ये भी पढ़ें :-  2 मुस्लिम बहनों को घर में घुसकर बदमाशों ने की जिंदा जलाने की कोशिश

बैठक में अपर मुख्य सचिव अजय सिंह ने छत्तीसगढ़ के कृषि विकास के साथ-साथ पशुपालन, मछलीपालन के क्षेत्र में विगत लगभग 13 वर्षों की उपलब्धियों और संभावनाओं की जानकारी दी।

इजराइली दूतावास के ग्रनोट ने कहा कि इजराइल में साल भर में 300 मिलीमीटर वर्षा होती है। सिंचाई सहित अन्य जरूरतों के लिए बारिश के 80 प्रतिशत पानी की रिसाइकिलिंग की जाती है। इजराइल ने दुधारू पशुपालन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। यहां उन्नत नस्ल की एक गाय 12 हजार लीटर दूध एक साल में देती है। पशु संवर्धन (ब्रीडिंग) की उन्नत तकनीक के मामले में इजराइल पूरे विश्व में अग्रणी है। उन्होंने उद्यानिकी फसलों के विकास में किए जा रहे आधुनिक तौर-तरीकों के उपयोग के बारे में विस्तार से बताया।

ये भी पढ़ें :-  भारत की लड़ाई काले धन के खिलाफ जारी रहेगी: पीएम मोदी

इजराइल दूतावास के ट्रेड अफसर अखिल चौधरी ने इजराइल द्वारा अन्य देशों को जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे सहयोग की जानकारी दी। छत्तीसगढ़ के अधिकारियों ने राज्य में पानी के सदुपयोग तथा भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिए तकनीकों और उपायों की जानकारी इजराइली दूतावास के प्रतिनिधियों और अधिकारियों से ली।

बैठक में कृषक कल्याण परिषद के सदस्य मितुल कोठारी, कृषि एवं बीज विकास निगम के प्रबंध संचालक आलोक अवस्थी, संचालक उद्यानिकी नरेंद्र पांडेय, संचालक कृषि एम.एस. केरकेट्टा, संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. पांडेय, संचालक मछलीपालन वीके शुक्ला, मंडी बोर्ड के अपर संचालक सवन्नी, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें :-  10 साल की नाबालिग रेप पीड़िता बनी मां
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>