मारा गया ISIS का सबसे खतरनाक और नंबर 2 आतंकी अल अदनानी

Aug 31, 2016
मारा गया ISIS का सबसे खतरनाक और नंबर 2 आतंकी अल अदनानी

दमिश्क। इस्लामिक संगठन का प्रवक्ता अबू मोहम्मद अल अदनानी सीरिया में मारा गया। आईएसआईएस में अबू बक्र अल बगदादी के बाद ताकतवर लीडर वही था। आईएसआईएस ने बयान जारी कर अल अदनानी के मारे जाने की सूचना दी।

सीरिया में मारा गया अदनानी

आईएस के बारे में सूचनाएं देने वाली अमाक न्यूज एजेंसी के अनुसार, सीरिया के एलप्पो शहर में अबू मोहम्मद अल अदनानी की मौत हो गई है। एजेंसी के अनुसार, सीरिया में चल रहे सैन्य अभियान के खिलाफ आईएसआईएस के मिशन की निगरानी करते हुए वह मारा गया।

यूरोप में हुए हमलों का सूत्रधार

अदनानी के बारे में कहा जाता है कि यूरोप और अन्य जगहों पर जितने हमले हुए हैं उसका सूत्रधार वही था। मई में अपने संदेश में अदनानी ने मुस्लिमों से यूरोप और पश्चिमी देशों पर हमले करने की अपील जारी की थी। अदनानी पर ने 50 लाख डॉलर का इनाम रखा था।

आईएसआईएस को बड़ा झटका

अदनानी का मारे जाने से आईएसआईएस को बड़ा नुकसान हुआ है। वह संगठन का न सिर्फ ताकतवर चेहरा था बल्कि अमेरिका और अन्य देशों पर हमलों की कार्रवाई उसी के निर्देश पर होते थे। वह बगदादी का करीबी था और उससे भी ज्यादा खतरनाक माना जाता था।

आईएस से लंबे समय से जुड़ा हुआ नेता

अदनानी 1977 में सीरिया के बनाश शहर में पैदा हुआ था। 2003 में इराक पर हमले के बाद वहां अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति का विरोध उसने किया था। वह आईएसआईएस के गठन के समय से उससे जुड़ा हुआ नेता था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>