अपने विपक्षी इब्राहिम रेसी को हराकर रूहानी एक बार फिर बने ईरान के राष्ट्रपति

May 20, 2017
अपने विपक्षी इब्राहिम रेसी को हराकर रूहानी एक बार फिर बने ईरान के राष्ट्रपति

ईरान में राष्ट्रपति हसन रूहानी ने लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत लिया है। यहां राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को हुए थे, जिसके नतीजे शनिवार को घोषित किए गए।

आईआरएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, रूहानी ने अपने कंजरवेटिव प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रेसी को हराया।

ईरान के आंतरिक मामलों के मंत्री अब्दुलरेजा रहमानी-फाजली ने बताया कि कुल 4,12,20,131 वोट पड़े थे, जिनमें से 2,35,49,616 रूहानी को मिले, जबकि इब्राहिम को 1,57,86,449 वोट मिले।

वहीं, अन्य उम्मीदवारों मुस्तफा मीरसलीम को 4,78,215 और मुस्तफा हाशमी को 2,15,450 वोट मिले।

इसे ईरान में सुधारवादी ताकतों की जीत के तौर पर देखा जा रहा है। आधुनिक माने जाने वाले रूहानी ने पश्चिमी देशों के साथ संबंध सामान्य करने पर जोर दिया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूहानी के प्रतिद्वंद्वी रेसी ने चुनाव में धांधली की शिकायत की है। उन्होंने मतदान केंद्रों पर रूहानी के समर्थकों द्वारा दुष्प्रचार का आरोप भी लगाया है।

ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए शुक्रवार को हुए मतदान के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकले मतदाताओं के उत्साह को देखते हुए मतदान की अवधि पांच घंटे के लिए बढ़ा दी गई थी। देश में करीब 70 मतदान हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति रूहानी के पास अब अपने सुधार कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने, चरमपंथ खत्म करने, बाहरी दुनिया से संपर्क बढ़ाने तथा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़ा जनादेश है।

रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में 1985 से ही प्रत्येक निवर्तमान राष्ट्रपति का दोबारा चुनाव होता रहा है, जब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई स्वयं दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>