आईपीएल : गुजरात पर मुंबई की 6 विकेट से जीत

Apr 16, 2017
आईपीएल : गुजरात पर मुंबई की 6 विकेट से जीत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें मैच में रविवार को मुंबई इंडियंस ने अपने बल्लेबाज नितीश राणा (53), केरन पोलार्ड (39) और कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 40) की शानदार पारियों के दम पर गुजरात लायंस को छह विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात ने वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ 177 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 19.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

गुजरात के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर लगा। प्रवीण कुमार ने जेसन रॉय के हाथों पार्थिव पटेल को कैच आउट किया। पटेल खाता भी नहीं खोल पाए थे।

पटेल के आउट होने के बाद नितीश और जोश बटलर (26) ने दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को मजबूती दी लेकिन विकेट के पीछे खड़े कार्तिक ने एंड्रयू टाइ की गेंद पर नितीश का कैच लपकने के साथ ही इस साझेदारी को तोड़ दिया।

नितीश ने 36 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद बटलर भी अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और मुनाफ पटेल की गेंद पर मैक्लम के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। बटलर जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 92 था। 11.1 ओवरों में अपने तीन अहम विकेट गंवा चुकी मुंबई टीम की हार लगभग तय ही लग रही थी।

टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे कप्तान शर्मा और पोलार्ड ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की दमदार अर्धशतकीय साझेदारी कर मुंबई को हार की स्थिति से उबारा। 160 के कुलयोग पर टाई ने पोलार्ड को जड़ेजा के हाथों कैच आउट कर मुंबई टीम का चौथा विकेट गिराया।

पोलार्ड के आउट होने के बाद शर्मा के साथ हार्दिक पांड्या ने जीत के लिए जरूरी 17 रन जोड़कर गुजरात को छह विकेट से हरा दिया।

मुंबई की पारी में गुजरात के लिए एंड्रयू टाई ने दो, जबकि प्रवीण कुमार और मुनाफ पटेल ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम को पहला झटका पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ड्वायन स्मिथ के रूप में लगा। मिशेल मैक्लेघन ने स्मिथ को नितीश राणा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। ड्वायन खाता भी नहीं खोल पाए थे।

इसके बाद, कप्तान सुरेश रैना (28) ने मैक्लम के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 80 रन जोड़कर टीम को संभाला, लेकिन रैना 81 के कुलयोग पर हरभजन सिंह की गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपके गए।

खराब स्वास्थ्य के कारण पिछले मैच में अनुपस्थित रहे मुंबई के गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इस मैच में शानदार वापसी की और ईशान किशन (11) के साथ दूसरे छोर पर गुजरात की पारी संभाल रहे मैक्लम को 99 के स्कोर पर बोल्ड आउट कर पवेलियन भेजा। मैक्लम ने 44 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए।

मैक्लम के आउट होने के बाद ईशान ने कार्तिक के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया, लेकिन मैक्लेघन ने हार्दिक पांड्या के हाथों ईशान को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

ईशान के आउट होने के बाद कार्तिक और जेसन रॉय (14) ने बिना और कोई विकेट गंवाए गुजरात का स्कोर 176 तक पहुंचाया।

इस मैच में मुंबई के लिए मैक्लेघन ने दो विकेट लिए जबकि मलिंगा, हरभजन को एक-एक सफलता मिली।

मुंबई ने इस सीजन में अब तक खेले गए अपने पांच मैचों में से चार में जीत हासिल की है, वहीं गुजरात को चार में से तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई के खिलाड़ी नितीश को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ ही मुंबई ने आईपीएल-10 में आठ टीमों की अंकतालिका में कोलकाता नाइट राइडर्स को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>