आईपीएल का अनुभव सपने जैसा

May 21, 2017
आईपीएल का अनुभव सपने जैसा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में अपने आत्मविश्वास भरे अंदाज और बल्ले की चमक से सभी का ध्यान खींचने वाले महाराष्ट्र के युवा बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने लीग के अपने अनुभव को सपने जैसा बताया है।

राहुल ने अपनी टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।

हालांकि मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले क्वालीफायर में शून्य पर आउट होने वाले राहुल ने कहा कि वह फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।

पुणे ने आईपीएल के लिए मुंबई के डी. वाई. पाटिल स्टेडियम में ट्रायल का आयोजन किया था। राहुल ने वहां से अपने आईपीएल सफर की शुरुआत की।

टीम में जगह मिली और राहुल के बल्ले से अभी तक 13 मैचों में 388 रन निकल चुके हैं। उनकी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ईडन गरडस स्टेडियम में खेली गई 52 गेंदों में 93 रनों की पारी ने उन्हें सबकी नजरों में ला दिया।

ये भी पढ़ें :-  कोच नहीं बन पाने पर छलका सहवाग का दर्द- बोले 'सेटिंग नहीं थी इसलिए नहीं बन पाया'

जब आईएएनएस ने उनसे पुणे के साथ आईपीएल के अनुभव के बारे में पूछा तो उनका जवाब था, “मेरे लिए यह सपने के सच होने जैसा है। मैं विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने के बाद बेहद रोमांचित हूं।”

उन्होंने कहा, “स्टीवन स्मिथ और महेंद्र सिंह धौनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलना और अभ्यास करना मेरे लिए गर्व की बात है। अभी तक का सफर शानदार रहा। मैं फाइनल में भी इसी लय के साथ खेलना चाहूंगा।”

खराब शुरुआत के बाद पुणे ने आईपीएल में अच्छी वापसी की राउंड रोबिन दौर का अंत दूसरे स्थान के साथ किया। फिर पहले क्वालीफायर में मुंबई को मात देकर सीधे फाइनल का टिकट कटाया।

ये भी पढ़ें :-  शर्मनाक व्यवहार: पाक को धूल चटाने वाली क्रिकेटर एकता बिष्ट को मंच से धक्के मारकर उतारा गया

राहुल से जब पूछा गया कि जब टीम शुरुआत में हार झेल रही थी तब उन्होंने किस तरह इस बुरे दौर को काटा? इस पर राहुल ने कहा, “मैदान पर काफी दिन बिताने के बाद भी, हार को पचा पाना मुश्किल होता है। लेकिन इससे भी जरूरी है कि हार से बाहर निकल कर मैदान पर उसी जुनून से वापसी करना।”

उन्होंने कहा, “हार के बाद मेरी प्ररेणा कड़ी मेहनत करते हुए आने वाले मैचों में जीत हासिल करना और हार को पीछे छोड़ना थी। मेरा यह भी मानना है कि कुछ हार सफलता के लिए बेहद जरूरी होती हैं।”

ये भी पढ़ें :-  सचिन और धोनी के बाद अब महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी के जीवन पर भी बनेगी फिल्‍म

अपनी खुराक और फिटनेस पर राहुल ने कहा, “एक खिलाड़ी के फिट रहने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अच्छा खाने के साथ व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है। खिलाड़ी के लिए मशल बनाने के लिए यह जरूरी होता है कि वह अच्छा खाना खाए।”

उन्होंने कहा, “खाने के अलावा, स्वास्थय स्नैक्स का चयन भी जरूरी होता है। अगर आप अच्छी खुराक लेते हैं और अपने आप में विश्वास रखते हैं तो आप खेल पर अपना प्रभाव डाल सकते हैं।”

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>